scriptसरवाइकल कैंसर से कैसे लड़ें? 65 के बाद जांच करवाना ज़रूरी है या नहीं? | How to fight cervical cancer The importance of early detection | Patrika News
स्वास्थ्य

सरवाइकल कैंसर से कैसे लड़ें? 65 के बाद जांच करवाना ज़रूरी है या नहीं?

कैंसर का नाम सुनते ही खून खौफ खाने लगता है, लेकिन एक आसान तरीका है इस डर को कम करने का – नियमित जांच करवाना। सरवाइकल कैंसर, महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक खामोश खतरा है, जो अक्सर हल्के लक्षणों के पीछे छिप जाता है। इसलिए इस दुश्मन को समझना और उसकी पहचान करना बहुत जरूरी है।

Jan 31, 2024 / 02:48 pm

Manoj Kumar

cervical-cancer.jpg

How to fight cervical cancer The importance of early detection

कैंसर एक डरावना शब्द है, लेकिन एक आसान रणनीति से डर को कम किया जा सकता है – नियमित जांच।

सर्वाइकल कैंसर, महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक छिपा हुआ खतरा है, जो अक्सर हल्के लक्षणों के पीछे छिप जाता है। इस दुश्मन को बेहतर समझना और जब यह सामने आए तो जल्दी पहचानना ज़रूरी है।
सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं – पीरियड्स के बीच में खून बहना, संभोग के बाद खून बहना, मेनोपॉज के बाद खून बहना, योनि से सफेद पानी आना, संभोग के दौरान दर्द और पेट के निचले हिस्से में दर्द।
चूंकि यह गांठ सीधे दिखाई नहीं देती है, इसलिए इस छिपे हुए दुश्मन को पहचानने के लिए एक सूक्ष्म तरीके की ज़रूरत होती है, और जांच एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आती है। दुनिया भर में सर्वाइकल कैंसर चौथा सबसे आम कैंसर है, और 15 से 44 साल की महिलाएं सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं।
ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) के संक्रमण और सर्वाइकल कैंसर के बीच सीधा संबंध इस बात को रेखांकित करता है कि इस जानलेवा बीमारी के विकास को रोकने के लिए इस संबंध को समझना कितना महत्वपूर्ण है।
दो मुख्य जांच, एचपीवी जांच और पैप जांच, सर्वाइकल कैंसर को रोकने या उसके शुरुआती चरण में पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एचपीवी जांच गर्भाशय ग्रीवा पर कोशिका परिवर्तन के लिए जिम्मेदार वायरस का पता लगाने पर केंद्रित है, जबकि पैप जांच, जिसे पैप स्मीयर भी कहा जाता है, पूर्व कैंसर कोशिका परिवर्तनों की जांच करता है जो अगर इलाज न किए जाएं तो सर्वाइकल कैंसर बन सकते हैं। दोनों परीक्षण डॉक्टर के कार्यालय या क्लिनिक में किए जाते हैं।
पारंपरिक पैप जांच का एक संशोधित रूप, जिसे तरल-आधारित कोशिका विज्ञान (एलबीसी) कहा जाता है, में योनि और गर्भाशय ग्रीवा की जांच के लिए एक स्पेकुलम का उपयोग करना शामिल है। एकत्र किए गए कोशिकाओं और बलगम को विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है। कोशिकाओं की जांच प्रयोगशाला में सामान्य होने के लिए की जाती है।
गर्भाशय ग्रीवा का पूर्व कैंसर, जिसमें असामान्य कोशिकाएं अभी तक कैंसर नहीं हैं, अक्सर दर्द या लक्षणों के अभाव में किसी का ध्यान नहीं जाता है। पैप जांच के माध्यम से पता लगाने योग्य, ये असामान्य कोशिकाएं पूर्ववर्ती के रूप में काम करती हैं, जो कैंसर की जड़ें जमाने से पहले हस्तक्षेप का अवसर प्रदान करती हैं।
यह जानना महत्वपूर्ण है कि सर्वाइकल कैंसर के लिए कब जांच करानी है। आयु-विशिष्ट सिफारिशें सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम में जांच के महत्व को रेखांकित करती हैं। 21 से 29 वर्ष की आयु की महिलाओं को पैप जांच शुरू करने की सलाह दी जाती है, जिसमें सामान्य परिणाम के लिए तीन साल का अंतराल होता है। 30 से 65 वर्ष की आयु वालों के लिए विकल्पों में प्राथमिक एचपीवी परीक्षण, एचपीवी और पैप दोनों परीक्षणों के साथ सह-परीक्षण, या अकेले पैप परीक्षण शामिल हैं, जिसमें स्क्रीनिंग अंतराल तीन से पांच साल तक होता है।

65 के बाद जांच करवाना ज़रूरी है या नहीं?
65 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए, यह तय करना डॉक्टर पर निर्भर करता है कि उन्हें जांच करवाने की ज़रूरत है या नहीं। ये बातें मायने रखती हैं:

पहले करवाए गए पैप या एचपीवी टेस्ट हमेशा सामान्य रहे हैं या नहीं?
क्या कभी गर्भाशय ग्रीवा के शुरुआती कैंसर के लक्षण मिले हैं या नहीं?
क्या कभी गर्भाशय निकालने का ऑपरेशन कराया गया है या नहीं?
अगर इन सवालों का जवाब “नहीं” है, तो डॉक्टर जांच ना करवाने की सलाह दे सकते हैं।
इसलिए, टेस्ट महिलाओं के स्वास्थ्य की राह दिखाने वाला भरोसेमंद साथी बन जाता है। ये टेस्ट न सिर्फ बीमारी को पकड़ते हैं बल्कि महिलाओं को ताकत देते हैं। टेस्ट के ज़रिए सरवाइकल कैंसर की बारीकियों को समझकर हर महिला अपनी सेहत का ध्यान रख सकती है। ये टेस्ट महिलाओं को भरोसा, जानकारी और बेहतर भविष्य का रास्ता दिखाते हैं, जहां सर्वाइकल कैंसर का खतरा नहीं होगा।

Hindi News / Health / सरवाइकल कैंसर से कैसे लड़ें? 65 के बाद जांच करवाना ज़रूरी है या नहीं?

ट्रेंडिंग वीडियो