scriptHealth benefits of almonds: जाने बादाम कैसे हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी | How almonds is beneficial for your health | Patrika News
स्वास्थ्य

Health benefits of almonds: जाने बादाम कैसे हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

बादाम हमारी स्वास्थ्य और मानसिक विकास के लिए अत्यंत जरूरी माना जाता है । डॉक्टर से लेकर घर की दादी नानी तक बदाम खाने की सलाह देती है । आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं।

Dec 04, 2021 / 07:43 pm

Divya Kashyap

Health benefits of almonds: जाने बादाम कैसे हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

Health benefits of almonds: जाने बादाम कैसे हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

नई दिल्ली। बादाम हर किसी के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना गया है पुराने वैध भी बदाम खाने की सलाह देते थे। माना जाता है कि बादाम खाने से ना सिर्फ शारीरिक विकास में मदद मिलती है । बल्कि मानसिक विकास को भी काफी सहायता मिलती है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बदाम आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। और इसके कौन-कौन से गुण आपके लिए फायदेमंद है।रोज सुबह खाली पेट 5 भीगे बादाम खाने के कई फायदे हो सकते हैं। बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रख सकता है। बादाम खाने से दिमाग बहुत तेज होता है। बादाम में ढेर सारा पौष्टिक तत्व पाया जाता है। इसमें प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो हमें शरीर के हर रोगों से बचाते हैं।
यह भी पढ़ें

Women Health: रेगुलर पीरियड्स के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू टिप्स

पाचन में सहायक
सूखे हुए बादाम के मुकाबले भिगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रकिया के लिए अच्छे होते हैं। बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं। बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं और भर हुआ रखते हैं। इसके साथ आप वजन बढ़ने पर भी रोक लगा सकते हैं।
कोलेस्ट्रॉल
यह बात सच है कि भीगे हुए बादाम खाने से दिल हेल्दी रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल में राहत मिलती है और बढ़िया कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।


वजन कम करें
भीगे हुए बादाम खाने से इसें मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। बादाम में मौजूद यह तत्व उम्र और सूजन को रोकता है जो कि फ्री रेडिकल से होता है।
पोस्टिक है स्वास्थ के लिए
सूखे हुए बादाम की तुलना में भीगे हुए बादाम ज्यादा नरम और पचने में आसान हो जाता हैं। इसके बाद यह बेहतरी से पोषक तत्वों के अवशोषण में मददगार साबित होते हैं।
कई अन्य फ़ायदे
इसके अलावा, बादाम के सेवन से कुल कोलेस्ट्रॉल और बैड एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण समूह की तुलना में काफी कम कर दिया, जबकि ‘गुड’ एचडीएल-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखा गया। मुंबई में सर विथाल्डस ठाकरसे कॉलेज ऑफ होम साइंस में प्रोफेसर और प्रिंसिपल जगमीत मदन ने कहा “किशोरावस्था और युवा वयस्कों पर लक्षित बेहतर पोषण और व्यायाम सहित जीवनशैली में बदलाव में प्री-डायबिटीज से टाइप-2 डायबिटीज की प्रगति को रोकने की क्षमता है। इस अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि दो बार बादाम खाने से फर्क पड़ सकता है।

Hindi News / Health / Health benefits of almonds: जाने बादाम कैसे हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

ट्रेंडिंग वीडियो