scriptपीरियड्स जल्दी हो गए हैं बंद? ये आदत हो सकती है वजह | Have periods stopped early? Cigarettes could be the reason | Patrika News
स्वास्थ्य

पीरियड्स जल्दी हो गए हैं बंद? ये आदत हो सकती है वजह

अधिक धूम्रपान करने वाली महिलाओं में जल्दी मेनोपॉज (Menopause) होने का खतरा ज्यादा होता है. मेनोपॉज (Menopause) वो अवस्था है जब महिलाओं को मासिक धर्म (menstruating) आना बंद हो जाता है. आम तौर पर ये 40-50 साल की उम्र में होता है, लेकिन धूम्रपान (Smoking) करने से ये उम्र कम हो सकती है. जल्दी मेनोपॉज (Early menopause) महिलाओं के लिए कई स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकता है.

जयपुरMay 13, 2024 / 02:13 pm

Manoj Kumar

Early Menopause Risk Spikes for Smokers

Early Menopause Risk Spikes for Smokers

Early Menopause Risk Spikes for Smokers : अधिक धूम्रपान करने वाली महिलाओं में जल्दी मेनोपॉज होने का खतरा ज्यादा होता है. मेनोपॉज वो अवस्था है जब महिलाओं को मासिक धर्म आना बंद हो जाता है. आम तौर पर ये 40-50 साल की उम्र में होता है, लेकिन धूम्रपान करने वाली महिलाओं में ये उम्र कम हो सकती है. जल्दी मेनोपॉज महिलाओं की सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह होता है.

कैसे बढ़ाता है धूम्रपान से मेनोपॉज का खतरा?

  • सिगरेट में निकोटीन नाम का पदार्थ होता है, जो महिलाओं के अंडाशय को कमजोर बनाता है. इससे अंडे कम बनते हैं और मेनोपॉज जल्दी आ जाता है.
  • धूम्रपान करने से शरीर में एस्ट्रोजन नाम का हॉर्मोन कम बनता है. एस्ट्रोजन हड्डियों को मजबूत रखता है और दिल की बीमारियों से बचाता है. इसकी कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.
  • यह भी पढ़ें – 40 साल से पहले Menopause का मतलब जल्दी मृत्यु , लेकिन यह थेरेपी कर सकती है मदद
यह भी पढ़ें – 40 साल से पहले Menopause का मतलब जल्दी मृत्यु , लेकिन यह थेरेपी कर सकती है मदद

शोध क्या कहता है?

  • रिसर्च बताते हैं कि जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं उनमें मेनोपॉज गैर-धूम्रपान करने वाली महिलाओं से 1-2 साल पहले आ सकता है. जितनी ज्यादा सिगरेट पी जाती है, उतना ही जल्दी मेनोपॉज का खतरा बढ़ जाता है.
  • धूम्रपान करने वाली महिलाओं में हड्डी टूटने का खतरा भी ज्यादा होता है.
क्या करें?
अगर आप महिला हैं और धूम्रपान करती हैं तो ये आपके लिए चेतावनी है. धूम्रपान ना सिर्फ आपके फेफड़ों को खराब करता है बल्कि आपकी हड्डियों, दिल और दूसरी कई चीजों को भी नुकसान पहुंचाता है. धूम्रपान छोड़ने से आप इन सब बीमारियों के खतरे को कम कर सकती हैं और स्वस्थ रह सकती हैं.

Hindi News/ Health / पीरियड्स जल्दी हो गए हैं बंद? ये आदत हो सकती है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो