scriptBest migraine treatment : महंगी दवाओं का भ्रम, माइग्रेन के लिए सस्ते उपचार ही बेहतर | Expensive Migraine Drugs No Better Than Cheap Painkillers | Patrika News
स्वास्थ्य

Best migraine treatment : महंगी दवाओं का भ्रम, माइग्रेन के लिए सस्ते उपचार ही बेहतर

Best migraine treatment : एक वैश्विक अध्ययन में पाया गया है कि महंगी और आधुनिक माइग्रेन की दवाएं पारंपरिक दर्द निवारक दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी नहीं हैं, और पुराने उपचार जैसे ट्रिप्टंस की तुलना में कम असरदार हो सकती हैं। बीएमजे में प्रकाशित इस नए विश्लेषण से यह साफ होता है कि नई दवाएं हमेशा पुराने उपचारों से बेहतर नहीं होतीं।

जयपुरSep 22, 2024 / 05:35 pm

Manoj Kumar

Effective migraine medications

Effective migraine medications

Best migraine treatment : एक वैश्विक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि महंगी और आधुनिक माईग्रेन (Migraine) की दवाएं पारंपरिक दर्द निवारक दवाओं जितनी ही प्रभावी हैं, और पुराने उपचारों जैसे ट्रिप्टांस की तुलना में कम प्रभावी हो सकती हैं। यह अध्ययन बीएमजे (The BMJ) में प्रकाशित हुआ है और इसमें बताया गया है कि नई दवाएं, जिनके बारे में दावा किया जा रहा था कि वे महत्वपूर्ण नवाचार हैं, वास्तव में पुराने उपचारों से बेहतर नहीं हैं।

माईग्रेन और इसके इलाज के पुराने तरीके

माइग्रेन (Migraine) , जो गंभीर सिरदर्द का कारण बनता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर सात में से एक व्यक्ति को प्रभावित करता है। महिलाओं में इसका प्रभाव पुरुषों की तुलना में तीन गुना अधिक पाया गया है।
इतिहास में सस्ती दर्द निवारक दवाएं जैसे एस्पिरिन और आइबुप्रोफेन, और ट्रिप्टांस जैसी दवाएं जो मस्तिष्क के रक्त संचार पर प्रभाव डालती हैं, माइग्रेन (Migraine) के उपचार के लिए आमतौर पर उपयोग की जाती रही हैं।

नए वर्ग की दवाएं: गेपेंट्स

हाल ही में माइग्रेन के उपचार के लिए गेपेंट्स नामक दवाओं का नया वर्ग बाजार में आया है। इसमें रिमेजेपेंट (जिसे फाइजर Vydura ब्रांड नाम से बेचती है) और उब्रोजेपेंट (Abbvie द्वारा Ubrelvy के रूप में विपणन किया जाता है) शामिल हैं।
हालांकि इन दवाओं को “बड़ा ब्रेकथ्रू” बताया जा रहा था, और फाइजर ने रिमेजेपेंट बनाने वाली कंपनी बायोहैवन को 2022 में 10 अरब डॉलर से अधिक में खरीदा था, लेकिन अध्ययन में पाया गया कि ये दवाएं वास्तव में पुराने उपचारों से ज्यादा प्रभावी नहीं हैं।
यह भी पढ़ें-Prevent hair graying : बालों को सफेद होने से रोकने के 7 प्रभावी उपाय

अध्ययन के नतीजे: पारंपरिक दवाएं बेहतर

शोधकर्ताओं ने लगभग 90,000 प्रतिभागियों पर किए गए 137 पूर्व परीक्षणों का विश्लेषण किया, जिसमें 17 विभिन्न माइग्रेन (Migraine) उपचारों का अध्ययन किया गया। परिणामों ने दिखाया कि नई, महंगी दवाएं जैसे रिमेजेपेंट, उब्रोजेपेंट और लासमिडिटन (जो उनींदापन का कारण बन सकता है) केवल पारंपरिक दर्द निवारक दवाओं जैसे पैरासिटामोल और एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के बराबर ही प्रभावी हैं।
इसके विपरीत, पुराने माइग्रेन (Migraine) उपचार जैसे ट्रिप्टांस (जैसे एलेट्रिप्टन, रिजाट्रिप्टन, सुमाट्रिप्टन, और ज़ोलमिट्रिप्टन) सबसे बेहतर साबित हुए।

ट्रिप्टंस का कम उपयोग

अध्ययन में पाया गया कि ट्रिप्टंस का अब भी व्यापक रूप से कम उपयोग हो रहा है। शोधकर्ताओं ने सिफारिश की कि माइग्रेन (Migraine) के इलाज के लिए डॉक्टरों को ट्रिप्टंस को प्राथमिकता देनी चाहिए। जिन मरीजों को हृदय संबंधी समस्याएं हैं और वे ट्रिप्टंस नहीं ले सकते, उनके लिए पारंपरिक दर्द निवारक दवाएं जैसे एस्पिरिन या आइबुप्रोफेन उपयुक्त हो सकते हैं।
नई गेपेंट्स दवाओं को तीसरे विकल्प के रूप में ही उपयोग किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-भोजन है माइग्रेन का इलाज : इन स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ माइग्रेन को नियंत्रित करें

माईग्रेन के प्रबंधन की आवश्यकता

अध्ययन के सह-लेखक ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एंड्रिया सिप्रियानी ने कहा, “यह युवा महिलाओं में विकलांगता का मुख्य कारण है और इसका व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल और समाज पर उच्च लागत का प्रभाव है।”

Hindi News / Health / Best migraine treatment : महंगी दवाओं का भ्रम, माइग्रेन के लिए सस्ते उपचार ही बेहतर

ट्रेंडिंग वीडियो