scriptEgg Freezing vs IVF : सामान्य आईवीएफ जितना ही प्रभावी है अंडाणु फ्रीजिंग: अध्ययन | Egg Freezing Now as Effective as IVF | Patrika News
स्वास्थ्य

Egg Freezing vs IVF : सामान्य आईवीएफ जितना ही प्रभावी है अंडाणु फ्रीजिंग: अध्ययन

Egg Freezing Now as Effective as IVF : एक शोध में यह बात सामने आई है कि अंडों को फ्रीज करने की सफलता की दर सामान्य इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) जैसी ही है।

जयपुरJul 18, 2024 / 05:29 pm

Manoj Kumar

Egg Freezing Now as Effective as IVF

Egg Freezing Now as Effective as IVF

अंडाणु फ्रीजिंग और सामान्य आईवीएफ में कोई अंतर नहीं There is no difference between egg freezing and normal IVF

Egg Freezing Now as Effective as IVF : एक नए अध्ययन के अनुसार, अंडाणु फ्रीजिंग (Egg freezing) के सफलता दर सामान्य इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) जितनी ही होती है और यह महिला की उम्र और भ्रूण की गुणवत्ता जैसी ही स्थितियों पर निर्भर करती है।

15 वर्षों का अध्ययन

यह अध्ययन 15 वर्षों तक चला और इसमें लगभग 30,000 फ्रीज किए गए अंडाणुओं पर आधारित था। इस शोध के अनुसार, प्रति भ्रूण स्थानांतरण 26 प्रतिशत की जीवित जन्म दर दर्ज की गई, जो अन्य देशों में अंडाणु फ्रीजिंग (Egg freezing) पर किए गए समान बड़े पैमाने के शोधों से मेल खाती है।

उम्र का प्रभाव

यह दर महिला की उम्र पर निर्भर करता है। देखा गया कि 35 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं में यह दर कम थी, वहीं 40 वर्ष से अधिक आयु वालों में यह दर केवल 5 प्रतिशत थी।

सभी भ्रूण स्थानांतरित करने पर वृद्धि

थॉड किए गए अंडाणुओं से विकसित सभी भ्रूणों को स्थानांतरित करने के बाद, कुल जीवित जन्म दर 34 प्रतिशत थी, जो 36 वर्ष की आयु से पहले अंडाणु फ्रीज करने वाली महिलाओं में बढ़कर 45 प्रतिशत हो गई।

प्रोफेसर निक मैकलोन का बयान

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक और लंदन महिला क्लिनिक के चिकित्सा निदेशक, प्रोफेसर निक मैकलोन ने कहा, “ये परिणाम सामान्य आईवीएफ में राष्ट्रीय रूप से दर्ज किए गए परिणामों के समान हैं।”

अंडाणु फ्रीजिंग का बढ़ता चलन

2015 में 150 महिलाओं द्वारा अंडाणु फ्रीजिंग का इलाज कराया गया था, जो 2022 में बढ़कर 800 से अधिक हो गया है। हालांकि, इनमें से केवल 14 प्रतिशत महिलाएं अपने अंडाणु पिघलाने के लिए वापस आईं। 2,171 रोगियों में से, 299 वापस आईं और 332 थॉड चक्रों को पूरा किया।

संपूर्ण जीवित जन्म दर

कुल मिलाकर, जीवित जन्म दर 36 प्रतिशत थी, जो 35 वर्ष से कम उम्र में अंडाणु फ्रीज करने वाली महिलाओं के लिए 57 प्रतिशत तक बढ़ गई। “फ्रीज-ऑल” चक्रों में 30 प्रतिशत जीवित जन्म दर थी, जो गुणसूत्र स्क्रीनिंग (पीजीटी-ए) के साथ 40 प्रतिशत तक बढ़ गई। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में सभी जीवित जन्म स्क्रीन किए गए भ्रूणों से थे।

वास्तविक अवसर

अध्ययन ने नोट किया कि “अंडाणु फ्रीजिंग और थॉडिंग महिलाओं के लिए गर्भधारण और जीवित जन्म प्राप्त करने का एक बहुत ही वास्तविक अवसर प्रदान कर सकते हैं।”

Hindi News/ Health / Egg Freezing vs IVF : सामान्य आईवीएफ जितना ही प्रभावी है अंडाणु फ्रीजिंग: अध्ययन

ट्रेंडिंग वीडियो