scriptVitamin B12 की कमी को पूरा करना चाहते हो तो इन पत्तियों का करें सेवन | Consume spinach to overcome vitamin B12 deficiency | Patrika News
स्वास्थ्य

Vitamin B12 की कमी को पूरा करना चाहते हो तो इन पत्तियों का करें सेवन

Vitamin B12 deficiency will be fulfilled with these leaves : हमारे शरीर को विटामिन बी12 (vitamin b12) चाहिए। यह शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए बनाने में मदद करता है। यह महत्वपूर्ण है कि हमारा शरीर विटामिन बी12 नहीं बनाता है। यह पशु खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट्स से मिलता है।

जयपुरSep 13, 2024 / 01:36 pm

Puneet Sharma

These leaves will fulfill the deficiency of Vitamin B12

These leaves will fulfill the deficiency of Vitamin B12

Vitamin B12 deficiency will be fulfilled with these leaves : हमारे शरीर को विटामिन बी12 (vitamin b12) चाहिए। यह शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए बनाने में मदद करता है। यह महत्वपूर्ण है कि हमारा शरीर विटामिन बी12 नहीं बनाता है। यह पशु खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट्स से मिलता है। यह हर समय किया जाना चाहिए। पांच साल तक लीवर में विटामिन बी12 जमा रहता है और अंततः कम खाने के कारण इसकी कमी हो जाती है। इस लेख में विटामिन बी12 कमी को पूरा करने वाली उन पत्तियों के बारे में चर्चा की जाएगी।

इन सब में होता भरपूर विटामिन बी12 All of these are rich in vitamin B12

vitamin B12
vitamin B12
विटामिन बी12 पशु के खाद्य पदार्थों में भरपर मात्रा में पाया जाता है। इस पोषक तत्व को प्राकृतिक रूप से प्राप्त किया जा सकता है और इससे युक्त सामग्री से भी। डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली, मांस और मुर्गी पशुओं के स्रोत हैं। यदि आपको पर्याप्त भोजन नहीं मिलता, तो आप इंजेक्शन या सप्लीमेंट ले सकते हैं।

विटामिन बी12 से होने वाली बीमारियां Diseases caused by vitamin B12

Diseases caused by vitamin B12
Diseases caused by vitamin B12
  • विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिससे थकान, कमजोरी, त्वचा पीली या पीलिया जैसी हो सकती है।
  • लंबे समय तक विटामिन बी12 की कमी से तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप हाथों और पैरों में झुनझुनी या सुन्नता, चलने में कठिनाई, संतुलन की समस्याएं, स्मृति हानि, भ्रम और यहां तक ​​कि मूड में उतार-चढ़ाव जैसे लक्षण हो सकते हैं।
  • यह पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे भूख न लगना, कब्ज, दस्त या जीभ का चिकना हो जाना जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।
  • विटामिन बी12 की कमी से हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ सकता है।
  • विटामिन बी12 की कमी से गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है, जिससे भ्रूण में दोष और अन्य विकास संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
  • विटामिन बी12 का स्तर हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है, विशेष रूप से वृद्धों में।
  • गंभीर कमी से अवसाद, मनोभ्रंश या चरम मामलों में मनोविकृति भी हो सकती है।

इन पत्तियों के सेवन से करें विटामिन बी12 की कमी को पूरा Complete the deficiency of Vitamin B12 by consuming these leaves

पालक
पालक एक विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत माना जाता है। पालक आयरन का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ, पालक में विटामिन बी12 भी भरपूर मात्रा में होता है। पालक का सेवन सब्ज़ी के रूप में, स्मूदी में, या सलाद में किया जा सकता है।
चुकंदर

चुकंदर को विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत माना गया है। चुकंदर में विटामिन बी12 के अलावा,आयरन, फ़ाइबर, और पोटैशियम भी मौजूद होता है। चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है या इसे जूस के माध्यम से ले सकते है।
मशरूम

मशरूम में विटामिन बी12 के साथ साथ , विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम, और कई तरह के मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जिससे इसको इसका एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

Hindi News/ Health / Vitamin B12 की कमी को पूरा करना चाहते हो तो इन पत्तियों का करें सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो