scriptब्रश करने के लिए कौन सा समय है सबसे बेस्ट, आप भी जानिए इसके बारे में | Best time to do the Tooth Brush before Breakfast or After Breakfast | Patrika News
स्वास्थ्य

ब्रश करने के लिए कौन सा समय है सबसे बेस्ट, आप भी जानिए इसके बारे में

ब्रश करने कि रोजाना हैबिट बेहद ही अच्छी होती है। वहीं ये आपके ओरल हेल्थ केयर को भी दर्शाती है। रोजाना ब्रश तो आप सभी करते ही होंगें पर ये जानना भी बेहद आवश्यक हो जाता है कि किस समय ब्रश करना सेहत और ओरल हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है।

Oct 28, 2021 / 10:39 am

Neelam Chouhan

ब्रश करने के लिए कौन सा समय है सबसे बेस्ट, आप भी जानिए इसके बारे में

Best time to do the Tooth Brush before Breakfast or After Breakfast

नई दिल्ली। रोजाना ब्रश करने कि हैबिट आपके दातों को मजबूत, स्वस्थ और चमक बना के रखने में सहायक होती है। यदि आप भी अपने दातों को मजबूत बनाना चाहते हैं और कैविटी से मुक्त करना चाहते हैं, तो कम से कम दो बार ब्रश करना अच्छा हो सकता है। लेकिन वहीं ये बात भी दिमाग में कई बार आती है कि कौन सा टाइम बेस्ट होता है ब्रश करने के लिए। हम से बहुत से व्यक्ति सुबह के टाइम ही ओरल हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश करते हैं। ये चीजें हमें शुरू से ही बताई जाती हैं कि सुबह ब्रश करना जरूरी होता है।
बहुत से लोगों का ये भी मानना होता है कि सुबह-सुबह नाश्ते के बाद ब्रश करना ओरल हेल्थ के लिए ज्यादा अच्छा होता है। इस मामले में सबकी सोंच बेहद ही अलग-अलग है। वहीं कुछ लोगों का मनना है कि सुबह-सुबह नाश्ते के पहले ब्रश करना ज्यादा अच्छा होता है।
इसलिए आज हम आपको दोनों के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएंगें । ताकि आप अपने अनुसार ब्रश का टाइम सुनिश्चित कर सकें।
ब्रश करने के लिए कौन सा समय है सबसे बेस्ट, आप भी जानिए इसके बारे में
बहुत सारे दातों के एक्सपर्ट्स का मनना है कि ब्रेकफास्ट करने के बाद ब्रश करना ज्यादा फायदेमंद होता है। कुछ स्टडी के अनुसार बताया गया है कि जब आप रात के समय सोते हैं तो मुँह के अंदर बहुत सारे प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया कि ग्रोथ बढ़ जाती है। जिसकी वजह से मुँह से बदबू आने लग जाती है। यदि आप फ्लोराइड टूथपेस्ट का यूज़ करते हैं तो इससे सुबह के समय सारे प्लाक और जमे हुए बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है। वहीं इससे मुंह से आ रही दुर्गंध से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके आलावा और फायदों की बात करें तो इससे इनमेल भी सुरक्षित रहता है। मॉर्निंग में ब्रश करने से मुंह में मौजूद लार खराब बैक्टीरिया को नष्ट करने में सहायता करता है।
ब्रेकफास्ट के बाद किस तरह से करें ब्रश
बहुत सारे डेंटल विशेषज्ञों का ये मानना है कि सुबह ब्रेकफास्ट के बाद भोजन के कण मुंह में काफी समय तक रहते हैं जो बैक्टीरिया को बढ़ाने में सहायता करते हैं। यदि आप सुबह ब्रेकफास्ट के बाद दातों को साफ़ करने कि सोंच रहे हैं तो कम से कम खाना खाने के लगभग 30 मिनट बाद ब्रश करें। कॉफी, चाय, ब्रेड, साइट्रस फ़ूड में एसिड होता है। इन चीजों में अधिक मात्रा में एसिड होता है जो दातों के सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। दातों को सुरक्षित रखने के लिए खाना खाने के लगभग 30 मिनट के बाद ही ब्रश करें।

Hindi News / Health / ब्रश करने के लिए कौन सा समय है सबसे बेस्ट, आप भी जानिए इसके बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो