scriptPeepal Benefits: पुरुषों की समस्याओं में रामबाण है पीपल, कमजोरी दूर करने से लेकर स्पर्म तक बढ़ाने में है मददगार | Benefits of peepal, weakness in men, increasing semen | Patrika News
स्वास्थ्य

Peepal Benefits: पुरुषों की समस्याओं में रामबाण है पीपल, कमजोरी दूर करने से लेकर स्पर्म तक बढ़ाने में है मददगार

Health Benefits Of Peepal : पीपल एक ऐसी औषधि से भरा पेड़ है, जिसकी पत्तियां, छाल और फल सभी किसी न किसी बीमारी में काम आते हैं।

May 02, 2022 / 10:23 am

Ritu Singh

benefits_of_peepal.jpg

Benefits of peepa

पीपल का ज्योतिष में ही महत्व नहीं है, बल्कि इसके औषधिय गुण भी बहुत हैं। पुरुषों के लिए पीपल कई तरह से फायदा देता है। पीपल का पेड़ सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला होता है। साथ ही इसके कई और लाभ भी हैं। पीपल की पत्तियां, छाल और इसके फल से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं, चलिए जानें।
पीलिया में भी फायदेमंद है
पीपल की पत्तियों के अंदर बायोएक्टिव यौगिक मौजूद होते हैं, जो पीलिया की समस्या से लड़ने में बेहद मददगार हैं। इसकी पत्तियों का रस, छाल या फल किसी भी रूप में इसे खाना फायदेमंद होगा। लिवर को हेल्दी बनाने के लिए भी ये बहुत उपयोगी है।
फोड़े और बालतोड़ में फायदेमंद है पीपल
स्किन पर अगर फोड़े-फुंसी ज्यादा हों या बालतोड़ की समस्या हो गई हो तो पीपल की छाल को पानी में घिसकर फोड़े में लगाने से फोड़ा ठीक हो जाता है। फोड़े या बालतोड़ पर पीपल का दूध लगाने से बालतोड़ ठीक हो जाता है।
शुगर कंट्रोल कर शरीर को डिटॉक्स करता है
अगर पीपल के पत्तों का रस रोज पीने लगें तो इससे शरीर डिटॉक्स होता है। साथ ही ब्लड शुगर कम होता है। किडनी और लिवर के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है।
स्किन डिजीज में फायदेमंद है पीपल
किभी तरह के स्किन डिजीज में पीपल की छाल को 20 ग्राम कूटकर 200 ग्राम पानी में उबालें एक चौथाई रह जाने पर छानकर सुबह पीने से चर्म रोग ठीक हो जाते हैं। एग्जिमा, खुजली या सुजाक रोग में ये औषधि की तरह काम करता है।
पीपल स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद है
जिन पुरुषों में शुक्राणु की कमी है उनके लिए पीपल का फल बहुत फायदेमंद होता है। फल को छाया में सुखा कर उसे कूटकर छान लें। इसका पाउडर 5 ग्राम प्रातः और शाम को दूध या पानी से लेने पर 15 से 20 दिन में इसका फायदा दिख जाएगा। इससे वीर्य गाढ़ा हो जाता है। यह स्वप्नदोष में भी फायदेमंद है। पीपल का फल कब्ज में भी फायदेमंद है।
दांतों के लिए पीपल की पत्तियां
मसूड़ों में समस्या, मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने के लिए इसकी पत्तियां का पेस्ट करना चाहिए। पीपल की पत्तियों के अंदर फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं जो न केवल दांतो का पीलापन दूर करते हैं, बल्कि पीपल की पत्तियों से बना पेस्ट मसूड़ों की कई समस्याओं को दूर करने में बेहद उपयोगी है।
डायरिया होगा कंट्रोल
डायरिया और इससे हुई थकान और कमजोरी में पीपल की छाल बहुत फायदेमंद है। इसके छाल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। आप पीपल की छाल से बने अर्क के सेवन से अपने डायरिया की समस्या को दूर कर सकते हैं।
तो पीपल के पेड़ के नीचे बैठने से आपको शुद्ध हवा भी मिलेगी और इसकी पत्तियां आपकी सेहत भी बनाएंगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Peepal Benefits: पुरुषों की समस्याओं में रामबाण है पीपल, कमजोरी दूर करने से लेकर स्पर्म तक बढ़ाने में है मददगार

ट्रेंडिंग वीडियो