scriptसुबह रोजाना करें इन चीजों का सेवन,मोटापा और ब्लड शुगर लेवल सहित और भी बीमारियों का खतरा होगा कम | amazing food to eat in morning on empty stomach | Patrika News
स्वास्थ्य

सुबह रोजाना करें इन चीजों का सेवन,मोटापा और ब्लड शुगर लेवल सहित और भी बीमारियों का खतरा होगा कम

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि बीमारी का खतरा दो गुना बढ़ जाता है, ऐसे में डाइट का यदि आप खासतौर पर अधिक ख्याल रखेंगें तो सेहत को अनेकों लाभ मिलेंगें।

Nov 14, 2021 / 02:31 pm

Neelam Chouhan

सुबह रोजना करें इन चीजों का सेवन,मोटापा और ब्लड शुगर लेवल सहित और भी बीमारियों का खतरा होगा कम

amazing food to eat in morning on empty stomach

नई दिल्ली। आज कल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि कोई न कोई बीमारी शरीर में लगी ही रहती है। ऐसे में शरीर में प्रॉपर केयर करने कि जरूरत होती है, डायबिटीज, मधुमेह ये सारी ऐसी चीजें हैं जिनका सेहत में अधिक ध्यान रखने कि जरूरत होती है। वहीं यदि बॉडी में शुगर का लेवल ज्यादा हो जाता है तो इससे हार्ट अटैक, किडनी की बीमारी जैसे बीमारियों का दो गुना ज्यादा हो जाता है। वहीं मोटापा भी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है, ,मोटापा सेहत को नुकसान पहुचने का काम करता है। ये सिर्फ बॉडी को खराब नहीं करता है वहीं सेहत को भी खराब करने का काम करता है।
सुबह रोजना करें इन चीजों का सेवन,मोटापा और ब्लड शुगर लेवल सहित और भी बीमारियों का खतरा होगा कम
हरी मिर्च
हरी मिर्च का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। जो लोग शुगर के मरीज हैं उनको सुबह खाली पेट हरी मिर्च के सेवन से जरूर करना चाहिए। ये सेहत में फायदा पहुंचाने का काम करता है। आप अपनी डाइट में रोजाना लगभग 30 ग्राम हरी मिर्ची का सेवन करें इससे सेहत को अनेकों लाभ मिलेंगें वहीं शरीर में से ढेरों बीमारियां भी दूर हो जाएंगीं। इसलिए आप भी हरी मिर्च को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। इसलिए हरी मिर्च को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसलिए हरी मिर्च का सेवन जरूर करें।
मेथी
मेथी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है। मेथी से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें पोटाशियम, कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहायड्रेट, फोस्फोरस, प्रोट्वीन, एमिनो एसिड आदि चीज़ें प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। जप व्यक्ति डायबिटीज के पेशेंट्स हैं उनको रात में एक गिलास पानी में एक चमच मेथी के दाने डालकर जरूर सेवन करना चाहिए। मेथी के सेवन से पेट की सेहत स्वस्थ रहती है। वहीं आप फिट भी बने रहते हैं। आप मेथी को अनेकों तरीके से सेवन कर सकते हैं। इसे आप खाने में मसाले के तौर पर भी खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो जानिए कौन सी जड़ी-बूटी दिला सकती है फायदा

अदरक
अदरक का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। अदरक के सेवन से सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं,इसमें इन्सुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। यदि आप शुगर के पेशेंट हैं और आपके शरीर में शुगर का लेवल हाई रहता है तो ऐसे में अदरक का सेवन जरूर करें। अदरक के सेवन से शरीर को अनेकों लाभ मिलते हैं। वहीं ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होते हैं। अदरक को आप अनेकों तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खाने में चटनी के रूप में, चाय में डालके, मसाले के तौर पर। हर तरीके से अदरक का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करता है।
अंजीर
अंजीर का सेवन से सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं। अंजीर के सेवन से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। अंजीर में मौजूद पोटैशियम, विटामिन में अनेकों प्रकार के खनिज होते हैं। अंजीर के सेवन से वजन कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है। वहीं ये ब्लड प्रेशर को बना के रखने का भी काम करता है। अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे अनेकों तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर के रोजाना सेवन से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है। आप यदि अंजीर रात को भिगो के सुबह सेवन करते हैं तो इससे सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं।

Hindi News / Health / सुबह रोजाना करें इन चीजों का सेवन,मोटापा और ब्लड शुगर लेवल सहित और भी बीमारियों का खतरा होगा कम

ट्रेंडिंग वीडियो