script65+ उम्र के बुजुर्गों के लिए अलर्ट, सुनने और देखने में कमी से Dementia का ख़तरा बढ़ा | Alert for senior citizens Hearing and Vision Loss Linked to Higher Dementia Risk | Patrika News
स्वास्थ्य

65+ उम्र के बुजुर्गों के लिए अलर्ट, सुनने और देखने में कमी से Dementia का ख़तरा बढ़ा

Dementia in Older Adults : देखने और सुनने की क्षमता में कमी से डिमेंशिया (Dementia) का खतरा बढ़ जाता है। खास तौर पर 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में देखने की क्षमता कमजोर होने पर डिमेंशिया (Dementia) विकसित होने का जोखिम 50 फीसदी तक बढ़ जाता है।

जयपुरAug 13, 2024 / 12:20 pm

Manoj Kumar

Alert for senior citizens Hearing and Vision Loss Linked to Higher Dementia Risk

Alert for senior citizens Hearing and Vision Loss Linked to Higher Dementia Risk

Dementia in Older Adults : डिमेंशिया (Dementia) की रोकथाम के लिए कार्यरत अंतरराष्ट्रीय आयोग की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया कि अगर नजर कमजोर होने की समस्या को दूर कर लिया जाए तो जोखिम काफी कम हो जाता है।

डिमेंशिया के 14 कारण : 14 Causes of dementia

रिपोर्ट में डिमेंशिया (Dementia) के 14 कारण बताए गए हैं। इनमें दृष्टि दोष, धूम्रपान, डायबिटीज और उच्च रक्तचाप शामिल हैं। सुनने की क्षमता में कमी भी डिमेंशिया के खतरे बढ़ाती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में मनोचिकित्सा की प्रोफेसर डॉ. गिल लिविंगस्टन का कहना है कि मस्तिष्क के ऊतक उपयोग नहीं होने पर खत्म हो जाते हैं। जिनमें देखने और सुनने की क्षमता कम होती है, उनके मस्तिष्क की ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती है।

अकेलापन खतरनाक Loneliness is dangerous

रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों की देखने-सुनने की क्षमता कम होती है वे प्राय: अलग-थलग पड़ जाते हैं और सामाजिक रूप से कम सक्रिय होते हैं। अकेलापन व्यक्ति के मस्तिष्क को स्थूल रूप से बदल सकता है। यह भी डिमेंशिया के जोखिम का एक कारक है।

ऐसे करें बचाव

विशेषज्ञों का कहना है कि साल में कम से कम एक बार आंखों की जांच (Eye examination) कराई जानी चाहिए। सुनने की क्षमता (Hearing test) की जांच घर पर ही की जा सकती है। नि:शुल्क श्रवण परीक्षण ऐप सटीक परिणाम देते हैं। सुनने में दिक्कत पर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Hindi News / Health / 65+ उम्र के बुजुर्गों के लिए अलर्ट, सुनने और देखने में कमी से Dementia का ख़तरा बढ़ा

ट्रेंडिंग वीडियो