scriptनिकाली लॉटरी, डिग्गी निर्माण का रास्ता साफ | Lottery taken out, paved the way for construction of diggi | Patrika News
हनुमानगढ़

निकाली लॉटरी, डिग्गी निर्माण का रास्ता साफ

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. किसानों के खेत में सिंचाई सुविधा सुलभ हो सके, इसके लिए सरकार ने जिलेवार डिग्गी निर्माण का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। इसके बाद जिले में किसानों की वरीयता सूची भी निर्धारित कर दी गई है। गत दिनों लॉटरी निकालकर किसानों की वरीयता निर्धारित की गई।
 

हनुमानगढ़Aug 13, 2021 / 12:11 pm

Purushottam Jha

निकाली लॉटरी, डिग्गी निर्माण का रास्ता साफ

निकाली लॉटरी, डिग्गी निर्माण का रास्ता साफ

निकाली लॉटरी, डिग्गी निर्माण का रास्ता साफ
-सिस्टम अपडेट होने पर अब स्वीकृतियां जारी करने का काम शुरू
-किसानों को डिग्गी निर्माण पर मिलेगा तीन लाख का अनुदान

हनुमानगढ़. किसानों के खेत में सिंचाई सुविधा सुलभ हो सके, इसके लिए सरकार ने जिलेवार डिग्गी निर्माण का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। इसके बाद जिले में किसानों की वरीयता सूची भी निर्धारित कर दी गई है। गत दिनों लॉटरी निकालकर किसानों की वरीयता निर्धारित की गई। इसमें हनुमानगढ़ ब्लॉक में कुल २५९२ प्राप्त आवेदन की तुलना में १०१५ किसानों की वरीयता निर्धारित की गई है। इसी तरह नोहर ब्लॉक में प्राप्त आवेदन ७७८ की तुलना में ३०५ किसानों, भादरा ब्लॉक में प्राप्त आवेदन २०२ की तुलना में ८० किसानों की वरीयता निर्धारित की गई है। कृषि अधिकारी बीआर बाकोलिया ने बताया कि लॉटरी निकालने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। नियमानुसार किसानों की ओर से डिग्गी निर्माण करवाने पर उन्हें अनुदान जारी किया जाएगा। विभाग स्तर पर जारी निर्देशों में वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में हनुमानगढ़ जिले में 1090 डिग्गी बनाने का लक्ष्य दिया गया है। इसी तरह श्रीगंगानगर में 1110, कृषि विभाग बीकानेर में 1050, आईजीएनपी बीकानेर प्रोजेक्ट क्षेत्र में 1550 डिग्गियों के निर्माण करवाए जाएंगे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में हनुमानगढ़ जिले में 60 डिग्गियों के निर्माण करवाए जाएंगे। अबकी बार राज्य सरकार ने बजट सत्र 2021-22 में डिग्गी निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इसके बाद इस योजना में पहली बार जिलेवार भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्य आवंटित किए गए हैं। मंडी समितियों में फसलों की खरीद करने वाली अधिकृत लाइसेंसी फर्म से राज्य सरकार ने किसान कल्याण फीस वसूली का निर्णय लेकर इस मद में जमा राशि को अब डिग्गी निर्माण में खर्च करने की योजना बनाई है। इससे पूर्व प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में डिग्गी निर्माण को लेकर किसानों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। हनुमानगढ़ जिले में पांच हजार से अधिक किसानों ने आवेदन किया था। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में हनुमानगढ़ जिले के लिए 180 लाख व मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में 3270 लाख का बजट मंजूर किया गया है। कृषि विभाग के उप निदेशक दानाराम गोदारा ने बताया कि गत दिनों लॉटरी निकालने के बाद मुख्यालय स्तर पर सिस्टम को अपडेट किया जा रहा था। इसमें ११ अगस्त २०२१ को मुख्यालय स्तर पर सिस्टम को अपडेट कर दिया गया है। इसके बाद हनुमानगढ़ जिले में पहले दिन ५७ आवेदनों की स्वीकृतियां जारी कर दी गई है। शेष आवेदनों की स्वीकृतियां जल्द जारी करने का प्रयास है। लॉटरी निकालने के बाद सभी आवेदनों को राज किसान साथी पोर्टल पर अपलोड किया गया है। ऑनलाइन स्वीकृतियां जारी करने के बाद अब किसानों के खातों में ऑनलाइन भुगतान भी किया जाएगा।
ऐसे बढ़ा डिग्गी पर अनुदान
डिग्गी निर्माण की योजना वर्ष २००१-२००२ में शुरू की गई थी। शुरुआती वर्ष में डिग्गी निर्माण पर ४० हजार का अनुदान दिया था। इसके बाद अनुदान राशि दो लाख की गई। अब तीन लाख रुपए सरकार स्तर पर अनुदान दिया जा रहा है। इसके लिए किसान के पास आधा हैक्टैयर भूमि व सिंचाई पानी की बारी की पर्ची का होना जरूरी है।

Hindi News / Hanumangarh / निकाली लॉटरी, डिग्गी निर्माण का रास्ता साफ

ट्रेंडिंग वीडियो