scriptRajasthan News : महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों पर लटकी तलवार, शिक्षा विभाग ने मांगी ये रिपोर्ट | half dozen Mahatma Gandhi schools in Kota division were again converted into Hindi | Patrika News
हनुमानगढ़

Rajasthan News : महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों पर लटकी तलवार, शिक्षा विभाग ने मांगी ये रिपोर्ट

Hanumangarh News : राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों पर पुन: हिन्दी में परिवर्तित किए जाने की तलवार लटक गई है। खासकर उन विद्यालयों पर जिनको पिछली सरकार ने चुनावी साल में कार्यकाल के बिलकुल आखिरी में अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित किया था।

हनुमानगढ़Apr 04, 2024 / 01:36 pm

Kirti Verma

mahatma_gandhi_school_.jpg

Hanumangarh News : राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों पर पुन: हिन्दी में परिवर्तित किए जाने की तलवार लटक गई है। खासकर उन विद्यालयों पर जिनको पिछली सरकार ने चुनावी साल में कार्यकाल के बिलकुल आखिरी में अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित किया था। इसकी शुरुआत भी शिक्षा विभाग ने कर दी है। पिछले महीने ही कोटा संभाग में करीब डेढ़ दर्जन महात्मा गांधी स्कूलों को पुन: हिन्दी में परिवर्तित कर दिया गया।

महत्वपूर्ण यह है कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय प्रदेश के सभी सीडीईओ व डीईओ से महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में उपलब्ध साधन-संसाधन, अन्य सुविधाओं, छात्र शिक्षक अनुपात आदि के संबंध में रिपोर्ट मांग चुका है। प्रत्येक जिले से यह रिपोर्ट निदेशालय को भिजवाई भी जा चुकी है। हालांकि रिपोर्ट मांगते समय आदेश में कहीं यह उल्लेख नहीं किया गया कि संबंधित विद्यालयों की हिन्दी से अंग्रेजी में परिवर्तित करने की समीक्षा की जा रही है। मगर कोटा में अंग्रेजी से पुन: हिन्दी में विद्यालयों को परिवर्तित करने के बाद यह आशंका बलवती हो गई है कि नए शिक्षा सत्र में कई महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों पर कैंची चल सकती है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस जिले में बिजली उपभोक्ताओं ने सालभर में जलाई 1400 करोड़ की बिजली!



लॉटरी से चयन
जिले के 116 महात्मा गांधी विद्यालयों में नामांकन की स्थिति खराब नहीं है। लगभग 20 हजार का नामांकन चालू शिक्षा सत्र तक था। प्रारंभ में जो जिला मुख्यालय और फिर ब्लॉक स्तर पर एक-एक महात्मा गांधी स्कूल खोला गया था, उनमें तो बच्चों का प्रवेश लॉटरी के माध्यम से करना पड़ता है। आखिरी चरण में जो कई हिन्दी से अंग्रेजी में परिवर्तित किए गए थे, उनमें से कुछ में उपरोक्त स्थिति नहीं है।

निदेशालय ने मांगी थी रिपोर्ट
निदेशालय ने महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में उपलब्ध साधन, संसाधन, सुविधा आदि के संबंध में रिपोर्ट मांगी थी जो भिजवाई जा चुकी है। हालांकि ऐसा कोई आदेश नहीं था कि किसी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय को बंद करने के लिए उक्त रिपोर्ट मांगी जा रही है।
शक्ति रानी, सीडीईओ, हनुमानगढ़।

यह भी पढ़ें

लंबे समय बाद मारवाड़ में एकजुट नजर आई कांग्रेस, गहलोत-पायलट ने साझा किया मंच

आखिरी वाले रडार पर
जिले में वर्तमान में 116 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। इनमें से 27 विद्यालय वे हैं, जिनको पिछली कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल के आखिरी महीनों में हिन्दी से अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित किया था।

Hindi News/ Hanumangarh / Rajasthan News : महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों पर लटकी तलवार, शिक्षा विभाग ने मांगी ये रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो