scriptगांव फतेहगढ़ स्कूल के 45 विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके परचम | 45 students of village Fatehgarh school won the state level competitio | Patrika News
हनुमानगढ़

गांव फतेहगढ़ स्कूल के 45 विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके परचम

गांव फतेहगढ़ स्कूल के 45 विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके परचम- एक खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेल चुका हैहनुमानगढ़. गांव फतेहगढ़ का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी खेल जगत में अपना परचम लहरा रहे हैं।

हनुमानगढ़Feb 05, 2023 / 10:41 pm

Anurag thareja

गांव फतेहगढ़ स्कूल के 45 विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके परचम

गांव फतेहगढ़ स्कूल के 45 विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके परचम

गांव फतेहगढ़ स्कूल के 45 विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके परचम
– एक खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेल चुका है
हनुमानगढ़. गांव फतेहगढ़ का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी खेल जगत में अपना परचम लहरा रहे हैं। एक स्कूल के एक साल में 45 विद्यार्थी विभिन्न खेलों के तहत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता खेल चुके हैं। इसी साल विद्यालय की 5 टीम जिला स्तर पर प्रथम स्थान हासिल कर चुकी है और चार टीम द्वितीय स्थान पर रही थी। स्कूल प्रशासन का दावा है कि एक साल में एक ही स्कूल में 45 विद्यार्थियों का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयन होना, हनुमानगढ जिले में अब तक का रिकार्ड है। साथ ही विद्यालय का छात्र अमानचंद गतका नेशनल प्रतियोगिता में राजस्थान टीम का प्रतिनिधित्व भी कर चुका है।
विद्यार्थी यह खेलते हैं खेल
वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अजय स्वामी ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थी हैंडबॉल, थ्रो बॉल, योगा, नेट बॉल, जिम्नास्टि इत्यादि खेलों की तैयारी करते हैं। यह विद्यार्थी सीमित संसाधनों में खेल जगत में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। गत दिन पूर्व स्कूल में आयोजित वार्षिकोत्सव के तहत विद्यालय की इस उपलब्धि की जानकारी मिलने पर विधायक कोटे से स्कूल में 29 लाख रुपए की लागत से स्टेडियम निर्माण की घोषणा हो चुकी है। वहीं इसकी चार दीवारी व ट्रैक निर्माण के लिए 20 लाख रुपए की घोषणा जनप्रतिनिधि कर चुके हैं। गांव वालों को उम्मीद है कि अगर इस घोषणा के अनुसार कार्य होते हैं तो यहां के युवा खिलाड़ी के रूप में और ऊभरकर आएंगे।
जनसहयोग से लाइट की व्यवस्था
स्कूल के खेल मैदान में देर शाम तक प्रशिक्षण करना मुश्किल था। गांव के युवा विभिन्न खेलों में प्रशिक्षण ले सकें। इसके लिए स्कूल के खेल मैदान में जनसहयोग से लाइट की व्यवस्था की। खेल मैदान में सुबह पौने पांच बजे से आठ बजे तक प्रशिक्षण करवाया जाता है और शाम को साढ़े चार बजे से लेकर रात आठ बजे तक खिलाड़ी प्रेक्टिस करते हैं।

इनमें कर चुके उत्कृष्ट प्रदर्शन
19 वर्ष छात्र बाल बेडमिंटन, 17 वर्ष छात्र जिम्नास्टिक, 17 वर्ष छात्रा जिम्नास्टिक, 19 वर्ष छात्र योगा, 17 वर्ष छात्र योगा जिला विजेता टीम रह चुकी है। 19 वर्ष छात्र हैंडबाल, 19 वर्ष छात्र थ्रो बाल, 17 वर्ष छात्रा थ्रो बाल, 19 वर्ष छात्रा योगा में जिला उपविजेता टीम रह चुकी है। राज्य स्तर के लिए जिम्नास्टिक में 9 खिलाड़ी, हैंडबाल में 6, नैटबाल में 3, बाल बैडमिंटन 7, थ्रोबाल 11, योगा में नौ खिलाडिय़ों का चयन हो चुका है। प्रधानाचार्य कलवंत सिंह जांगू ने बताया कि वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अजय स्वामी, व्याख्याता फूसाराम स्वामी, सरपंच महेन्द्र खिलेरी, पूर्व सरपंच मांगीलाल स्वामी, महावीर भाखर, छगन सुथार, जीतू खिलेरी, अन्नाराम कालवा, हरलाल स्वामी आदि जनों के सहयोग से स्कूल के विद्यार्थी इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

कई खेलों में हुआ चयन
हैंडबॉल, थ्रो बॉल, योगा, नेट बॉल आदि खेलों में एक साल में 45 विद्यार्थियों का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन होना रिकार्ड है।
अजय स्वामी,वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक।

Hindi News/ Hanumangarh / गांव फतेहगढ़ स्कूल के 45 विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके परचम

ट्रेंडिंग वीडियो