scriptजानलेवा सर्दी: ब्रेन और हार्ट के 46 में से 6 पेशेंट की मौत, डॉक्टर्स बोले इन 10 आदतों से बचेगी जान | severe cold increased heart attack brain hamerage cases 10 prevention tips by experts | Patrika News
ग्वालियर

जानलेवा सर्दी: ब्रेन और हार्ट के 46 में से 6 पेशेंट की मौत, डॉक्टर्स बोले इन 10 आदतों से बचेगी जान

सर्दी बढ़ते ही हार्ट अटैक के साथ ब्रेन के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। दो दिन से सर्दी का प्रकोप बढ़ते ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। हालात यह हैं कि दो दिन में जेएएच के कार्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी में 46 मरीज भर्ती हुए। इसमें से 6 लोगों की मौत भी हुई है…

ग्वालियरJan 24, 2024 / 10:58 am

Sanjana Kumar

winter_weather_increased_heart_brain_problems.jpg

सर्दी बढ़ते ही हार्ट अटैक के साथ ब्रेन के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। दो दिन से सर्दी का प्रकोप बढ़ते ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। हालात यह हैं कि दो दिन में जेएएच के कार्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी में 46 मरीज भर्ती हुए। इसमें से 6 लोगों की मौत भी हुई है। ब्रेन के मरीजों में सबसे ज्यादा 50 वर्ष से ऊपर के हैं। यहां दो दिन में ही 19 मरीजों में चार वेंटीलेटर पर हैं। वहीं कार्डियोलॉजी में 27 मरीज भर्ती हुए हैं। यहां 40 वर्ष के आसपास के लोगों को भी अटैक आया है। डॉक्टरों के अनुसार मरीजों को चेकअप कराते रहना चाहिए।

heart_patient_increased_in_gwalior_mp_in_winter.jpg

मरीज बढ़ते ही पलंग होने लगे कम

अंचल भर से जेएएच के कार्डियोलॉजी में मरीज आते हैं। इसके चलते हर दिन पलंग कम और मरीज बढ़े हुए होते हैं। ऐसे में अब तो सर्दी बढ़ते ही मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इस समय भी लगभग 70 से ज्यादा मरीज यहां पर हैं। ऐसे में सभी मरीजों को पलंग पर इलाज नहीं मिल पा रहा है।

 

हार्ट अटैक के लक्षण

छाती में दर्द, दबाव महसूस होना। संास फूलना, घबराहट होना आदि इसके लक्षण हैं।

 

स्ट्रोक के लक्षण

– स्ट्रोक होने के पूर्व चेहरा, हाथ पैर अचानक से सुन्न हो जाते हैं। बोलने या समझने में परेशानी होने लगती है। एक या दोनों आंखों से देखने में परेशानी होने लगती है। कई बार आदि आने लगते है। शरीर संतुलन में नहीं रहता है।

ये सावधानी जरूरी

– ज्यादा वजन है तो कम करें।

– तेल का पदार्थ नहीं खाएं।

– नमक की मात्रा पांच ग्राम से भी कम खाएं।

heart_and_brain_problems_prevention_tips_by_experts_in_winter_season.jpg
एक्सपर्ट की सलाह, सर्दियों में बदलें ये 10 आदतें
– हार्ट अटैक और ब्रैन हेमरेज का खतरा होगा कम

– शुगर और बीपी पेशेंट्स भी करें फॉलो

– ज्यादा वजन है तो, कम करें

– ऑइली चीजें न खाएं

– दिनभर में पांच ग्राम से भी कम नमक खाएं

बीपी के मरीज क्या करें

– ठंड के मौसम में सुबह बाहर नहीं निकलें

– गर्म कपड़े पहने रहें

– ज्यादा से ज्यादा धूप में रहें

– ठंडा पानी न पीएं

– गुनगुने पानी से स्नान करें

– डॉक्टर की सलाह पर ही दवाएं खाएं

– डेढ़ से दो लीटर पानी पीना चाहिए

सर्दी में डेढ़ से दो लीटर पीना चाहिए

सर्दी में लोग पानी को कम पीते है। इससे बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। सर्दी के दिनों में हर दिन डेढ़ से दो लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन इन दिनों लोग पानी का सेवन कम करते है।

heart_attack_cases_increased_in_winter_season_experts_advice_ten_prevention_tips.jpg

हार्ट और बीपी के मरीजों को ज्यादा देखरेख की जरुरत

सर्दी के दिनों में वैसे तो सभी का अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए। लेकिन उसमें भी हार्ट और बीपी के मरीजों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे मरीजों को अपनी दवाएं खाते रहने के साथ नियमित चेकअप कराते रहना चाहिए।

इनका कहना है

ठंड बढ़ते ही ब्रेन के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे मरीजों को समय रहते अस्पताल पहुंचने पर बचाया जा सकता है। इस सीजन में ठंड से बचाव काफी जरूरी है। वहीं खान- पान का भी ख्याल रखना चाहिए।
– डॉ. अरविंद गुप्ता, न्यूरोलाजी, जीआरएमसी

कार्डिक के मरीजों को चेकअप कराने के साथ पानी की मात्रा बराबर रखना चाहिए। ठंड में निकलने से बचे। वहीं लक्षण होने पर तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

– डॉ. राम रावत, कार्डियोलॉजिस्ट जीआरएमसी

Hindi News / Gwalior / जानलेवा सर्दी: ब्रेन और हार्ट के 46 में से 6 पेशेंट की मौत, डॉक्टर्स बोले इन 10 आदतों से बचेगी जान

ट्रेंडिंग वीडियो