scriptभारी बारिश के कारण 3 ऩेशनल हाईवे बंद, MP का राजस्थान से संपर्क टूटा, बाढ़ जैसे हालात | Heavy Rain Gwalior: 3 national highways closed due to heavy rains, flood like situation | Patrika News
ग्वालियर

भारी बारिश के कारण 3 ऩेशनल हाईवे बंद, MP का राजस्थान से संपर्क टूटा, बाढ़ जैसे हालात

Heavy Rain Gwalior: लगातार भारी बारिश से पार्वती नदी के उफनने से खातौली पुल डूब गया। इससे प्रदेश को राजस्थान से जोडऩे वाला कोटा हाईवे बंद हो गया।

ग्वालियरJul 07, 2024 / 09:51 am

Astha Awasthi

heavy rains

heavy rains

Heavy Rain Gwalior: प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश हो रही है। ग्वालियर-चंबल के सभी जिलों में गुरुवार से शुक्रवार तक हुई बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। श्योपुर, शिवपुरी और मुरैना में जनजीवन प्रभावित हुआ। श्योपुर में भारी बारिश हालात बिगड़ गए।
यहां बड़ौदा में 24 घंटे में ही 14 इंच बारिश हुई। नदी-नाले उफन गए। जिले का प्रदेश के अन्य हिस्सों और पड़ोसी राजस्थान से संपर्क कट गया। बारिश के परवान चढऩे से पहले ही कई इलाकों में पानी भरने से रेस्क्यू के लिए प्रशासन को नाव की मदद लेनी पड़ी।

उफान पर आ गई नदियां

श्योपुर, बड़ौदा और मानपुर से 50 लोगों को रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। श्योपुर के विजयपुर में एक स्कूली वैन चालक पर प्रशासन ने केस दर्ज कराया है। उसने उफान पर चल रही क्वारी नदी के पुल पर वैन उतार दी थी। लगातार बारिश से श्योपुर शहर के पास सीप, अमराल और कदवाल नदियों का जलस्तर बढ़ गया। बड़ौदा में अहेली नदी और तीनों नाले उफने। बड़ौदा नगर टापू बन गया। मानपुर कस्बे के निचले क्षेत्र में सीप नदी का पानी घुसा तो अस्पताल में जलभराव हो गया। वहीं, भोपाल में से शनिवार तड़के तक बारिश हुई। दोपहर बाद हल्की धूप खिली। भोपाल में तीन दिन हल्की से मध्यम बौछारें पड़ेंगी।
ये भी पढ़ें: MP Weather Update: 10 दिन में जुलाई का कोटा पूरा, 34 जिलों में फिर भारी बारिश की चेतावनी

तीन हाईवे पर आवाजाही बंद

लगातार बारिश से पार्वती नदी के उफनने से खातौली पुल डूब गया। इससे प्रदेश को राजस्थान से जोडऩे वाला कोटा हाईवे बंद हो गया। बड़ौदा हाइवे पर पानी से श्योपुर बारां और बावंदा नाला ओवर फ्लो होने से श्योपुर शिवपुरी हाईवे बंद हो गया।

मुरैना: सोन का पानी रपटे पर

जिले में 1.77 इंच बारिश से कैलारस में सोन नदी उफनी, रपटे पर 3 फीट पानी आ गया। 25 गांवों का तहसील से संपर्क टूटा। श्योपुरमुरैना में चंबल का जलस्तर 120 मीटर पहुंचा।

शिवपुरी में साढ़े पांच इंच बारिश

शिवपुरी में 5.5 इंच पानी गिरने से झरने पवा व भदैया कुंड बहने लगे। बस स्टैंड के पीछे बन रही तलैया फूटने से आवागमन बंद करना पड़ा।

इसलिए हो रही झमाझम बारिश

-मानसून ट्रफ लाइन ग्वालियर से गुजर रही थी। दूसरी ट्रफ लाइन पश्चिम यूपी से गुजर रही है। उत्तर पूर्वी अरब सागर में भी ट्रफ बनी है। बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से नमी आ रही है।
-उत्तर पश्चिम उत्तरप्रदेश में चक्रवातीय घेरा बना है। यह दक्षिण पश्चिम की ओर झुक रहा है। पश्चिम बंगाल, असम में भी चक्रवातीय घेरे बने हैं। यूपी वाला घेरा ग्वालियर-चंबल संभाग के पास है। इससे नमी ऊपर उठ रही है। बारिश हो रही है।
-मानसून और अरब सागर की ट्रफ लाइन ग्वालियर-चंबल संभाग पर मिल रही हैं। अब तक दक्षिण पश्चिम मप्र में बारिश हो रही थी, अब उत्तर में हो रही है।

Hindi News / Gwalior / भारी बारिश के कारण 3 ऩेशनल हाईवे बंद, MP का राजस्थान से संपर्क टूटा, बाढ़ जैसे हालात

ट्रेंडिंग वीडियो