scriptरेलवे स्टेशन पर 2 लाख 28 हजार मूल्य का 1200 किलो मावा जब्त | 1200 kg mawa worth 2 lakh 28 thousand seized at railway station | Patrika News
ग्वालियर

रेलवे स्टेशन पर 2 लाख 28 हजार मूल्य का 1200 किलो मावा जब्त

भोपाल भेजने के लिए अटेर से ग्वालियर रेलवे स्टेशन लाया गया 24 डलिया मावा जब्त

ग्वालियरOct 15, 2022 / 01:47 am

Dharmendra Trivedi

रेलवे स्टेशन पर 2 लाख 28 हजार मूल्य का 1200 किलो मावा जब्त

रेलवे स्टेशन पर 2 लाख 28 हजार मूल्य का 1200 किलो मावा जब्त

ग्वालियर। जब्त किए मावे का वजन 1200 किलो और बाजार मूल्य 2 लाख 28 हजार रुपये आंका गया है। संदिग्ध मावे को लेकर एडीएम डॉ इच्छित गढ़पाले को सूचना मिली थी। एडीएम ने टीम को सुबह 9.30 बजे मौके पर भेजा। 10 बजे बोलेरो पिकअप क्रमांक एमपी07 जीए 6510 आयी। इसके बाद अधिकारियों ने तलाशी ली तो वाहन में मावा आने की बात सही निकली। वाहन चालक संतोष नरवरिया ने बताया कि पूरा मावा भोपाल के लिए बुक किया जाना है। विभागीय अधिकारियों ने मावा जब्त करके सेम्पलिंग आदि कार्रवाई शुरू कर दी।

दरअसल, दीवाली पर मिठाइयों की बढ़ती मांग की वजह से मावा की खपत चार गुनी तक हो गई है। बाजार में असली, अर्ध नकली और पूरी तरह से नकली मावा खपाया जा रहा है। नकली मावा को पकडऩे के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग भी अपने स्तर पर पूरा प्रयास कर रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिली है। बीते दो दिन में मोर बाजार और रेलवे स्टेशन पर हुई कार्रावाई में जो मावा मिला है, उसमें मिलावट होने की संभावना बेहद कम है, क्योंकि पूरे मावे के मालिक सामने आ गए हैं। पिछली बार की तरह अगर मावा नकली होता तो मालिक हमेशा अज्ञात ही रहता है। शुक्रवार को हुई कार्रवाई के दौरान भी पिकअप चालक संतोष नरवरिया ने मावा अटेर से लाने की बात को सभी के सामने स्वीकार किया। इसके साथ ही यह भी बताया कि पूरा मावा भोपाल भेजने के लिए ही ग्वालियर लाया गया है। ट्रेन से इसकी बुकिंग कराई जाएगी और भोपाल स्टेशन पर क्षेत्रीय थोक व्यापारी मावा छुड़ा ले जाएगा। पूरी जानकारी लेने के बाद एफएसओ गोविंद सरगैयां ने दो डलियों में से सेंपल लिए। यह सेंपल भोपाल स्थित लैब मेंं जांच के लिए भेजे जाएंगे।

अन्य दुकानों पर भी की गई सेंपलिंग
विभाग की दूसरी टीम में शामिल लोकेन्द्र सिंह, राजेश गुप्ता और बृजेश निम ने लश्कर क्षेत्र मेंं निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चार दुकानों से सेंपल लिए हैं। सेंपलिंग के साथ ही दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को मावे की पहचान करने का प्राथमिक तरीका बताया ताकि ग्राहक भी असली नकली की पहचान कर सकें।

Hindi News / Gwalior / रेलवे स्टेशन पर 2 लाख 28 हजार मूल्य का 1200 किलो मावा जब्त

ट्रेंडिंग वीडियो