scriptहिंडन एयर बेस पर ‘आतंकियों के ठिकाने’ पर गिराए बम, रक्षामंत्री के सामने ड्रोन का शक्ति प्रदर्शन | Defense Minister rajnath Singh inaugurate India Drone Shakti 2023 | Patrika News
गाज़ियाबाद

हिंडन एयर बेस पर ‘आतंकियों के ठिकाने’ पर गिराए बम, रक्षामंत्री के सामने ड्रोन का शक्ति प्रदर्शन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज हिंडन एयरबेस पर भारत ड्रोन शक्ति 2023 प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस दौरान एयरबेस पर बनाए गए ‘आतंकियों के ठिकाने’ पर ड्रोन से बम गिराकर शक्ति प्रदर्शन किया गया।

गाज़ियाबादSep 25, 2023 / 03:22 pm

Anand Shukla

Defense Minister rajnath Singh inaugurate India Drone Shakti 2023 exhibition

हिंडन एयरबेस पर राजनाथ सिंह ने पूजा पाठ करके C-295 MW विमान को IAF में शामिल किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके बाद रक्षा मंत्री और एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भारतीय ड्रोन की ताकत देखी। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस शो का आयोजन भारतीय वायु सेना और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीएफआई) के द्वारा की जा रही है।
राजनाथ सिंह ने सी-295 मेगावाट परिवहन विमान को पूजा पाठ करके भारतीय वायु सेना में शामिल किया। वहीं, भारत ड्रोन शक्ति कार्यक्रम को देखने के लविए मेक्सिको और अन्य देशों के सैन्य अधिकारी हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे।
यह भी पढ़ें

मुख्‍तार अंसारी को गैंगस्टर मामले में HC से मिली जमानत, 5 लाख के जुर्माने पर रोक

75 से अधिक ड्रोन स्टार्टअप और कारपोरेट्स हुए शामिल
भारत ड्रोन शक्ति 2023 ने ड्रोन कंपनियों द्वारा कई प्रकार के ड्रोन संचालन और अनुप्रयोगों के लाइव हवाई प्रदर्शन की मेजबानी की। भारत ड्रोन शक्ति 2023 में सर्वेक्षण ड्रोन, कृषि ड्रोन, आग दमन ड्रोन, सामरिक निगरानी ड्रोन, हेवी लिफ्ट लॉजिस्टिक्स ड्रोन, लोटरिंह मूनिशन सिस्टम का प्रदर्शन, ड्रोन समूह और काउंटर ड्रोन के साथ-साथ 75 से अधिक ड्रोन स्टार्टअप और कारपोरेट्स शामिल हुए।
पहले प्रदर्शन में ड्रोन की एक कॉम्पैक्ट प्रणाली प्रदर्शित की गई। जिसे मोटरसाइकिल पर ले जाया जा सकता है। विशेषकर मोटरबाइकों पर बिना असेंबल किए ड्रोन ले जाने के लिए अनुकूलित किया गया है। आधुनिक कृषि को शुरू करने के लिए किसान ड्रोन को ग्रामीण इलाकों में मोटरबाइकों का उपयोग करके ले जाया जा सकता है।
100 किलोग्राम पेलोड ले जाने वाले ड्रोन का हुआ परीक्षण
इसके बाद रक्षा मंत्री और एयर चीफ मार्शल ने 50 किलोग्राम से 100 किलोग्राम पेलोड ले जाने की क्षमता वाले ड्रोन देखे। इसके अतिरिक्त, अधिकारियों ने हिंडन एयरबेस पर भारत ड्रोन शक्ति-2023 के दौरान एक कामिकेज ड्रोन का प्रदर्शन भी देखा।

Hindi News/ Ghaziabad / हिंडन एयर बेस पर ‘आतंकियों के ठिकाने’ पर गिराए बम, रक्षामंत्री के सामने ड्रोन का शक्ति प्रदर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो