scriptदिवाली के बाद सस्ते स्मार्टफोन को खरीदना हो सकता है काफी महंगा– रिपोर्ट | Budget Smartphone price may hike after this Diwali check report | Patrika News
गैजेट

दिवाली के बाद सस्ते स्मार्टफोन को खरीदना हो सकता है काफी महंगा– रिपोर्ट

 
नया स्मार्टफोन ख़रीदने की सोच रहें हैं,तो इस फेस्टिव सीजन में ख़रीद लीजिए। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार दिवाली के बाद एंट्री लेवल सेगमेंट वाले स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ सकती है।

Oct 18, 2022 / 08:17 pm

Bani Kalra

phone_price_hike.jpg

भारत में सस्ते फोन्स का बाजार सबसे बड़ा है, 20 हजार रुपये तक के मोबाइल फोन का मार्केट सबसे ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करता है और इसलिए इस प्राइस सेगमेंट में आये दिन नए-नए मॉडल्स आते रहते हैं। लेकिन अब सस्ता स्मार्टफोन आपको महंगा पड़ सकता है। अगर आप इन दिनों एक नया बजट स्मार्टफोन ख़रीदने की सोच रहें हैं,तो इस फेस्टिव सीजन में ख़रीद लीजिए। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार दिवाली के बाद एंट्री लेवल सेगमेंट वाले स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ सकती है।

जिसके कई कारण हैं जैसे कि एंट्री लेवल सेगमेंट वाले स्मार्टफोन्स की डिमांड कम और दूसरा की रुपये के कमज़ोर होने से स्मार्टफोन मेकर कंपनियां इस सेगमेंट के फ़ोन्स को 5 से 7 प्रतिशत महंगा कर सकती है। इन स्मार्टफोन्स की कीमतों में बढ़ोतरी अक्टूबर से दिसंबर के बीच देखी जा सकती है। आइए आपको डिटेल में इसके बारे में समझाते हैं –

 

कब से होंगे महंगे

भारत में फेस्टिव सीजन के चलते स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इंपोर्टेड कंपोनेंट्स की बढ़ी हुई कीमतों के बाद भी स्मार्टफोन्स की प्राइस को नहीं बढ़ा रही हैं। ऐसे में, एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले महीने यानि नवंबर में इन स्मार्टफोन्स के दामों में बदलाव दिख सकता है। IDC के मुताबिक अगर कीमतें बढ़ती हैं तो 2022 की चौथी तिमाही में इंडस्ट्री का एवरेज सेलिंग प्राइस रिकॉर्ड 20 हज़ार रुपये तक पहुँच सकता है,जो इस साल अप्रैल से जून वाली तिमाही में केवल 17 हज़ार रुपये ही था।

 

अगर एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ती हैं तो इयर-ऑन-इयर ग्रोथ में भी कमी आ सकती है। जहां एक तरफ IDC इंडिया का कहना है कि इस साल शिपमेंट पिछले साल के मुक़ाबले ही रहेगा। वहीं,दूसरी तरफ काउंटरपॉइंट इंडिया कि माने तो इस साल शिपमेंट्स की एनुअल ग्रोथ में 3 प्रतिशत की कमी आ सकती है।

5G सर्विस के लॉन्च के बाद से अब स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अफोर्डेबल सेगमेंट वाली रेंज यानि 10 हज़ार रुपये वाले स्मार्टफोन्स के प्री-आर्डर लेना शुरू कर रही हैं। ऐसे में,डॉलर के मुक़ाबले गिरते रुपये के वजह से इन कंपनियों को अब अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन्स को मार्किट में लांच करने से पहले इनकी कीमतों पर दोबारा जरूर सोचना चाहिए। जहां तक बात है प्रीमियम स्मार्टफोन्स की तो इनकी कीमतों में आपको कोई ख़ास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

Hindi News / Gadgets / दिवाली के बाद सस्ते स्मार्टफोन को खरीदना हो सकता है काफी महंगा– रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो