scriptरुपये में 14 पैसे की उछाल, अमरीकी डॉलर के सामने पहुंचा 81.97 | Rupee rises 14 paise to 81.97 against US dollar in early trade | Patrika News
फाइनेंस

रुपये में 14 पैसे की उछाल, अमरीकी डॉलर के सामने पहुंचा 81.97

Rupee Rises: भारतीय करेंसी के लिए आज एक राहत देने वाली खबर सामने आई है। रुपये में आज 14 पैसे का उछाल देखने को मिला है।

Apr 13, 2023 / 12:26 pm

Tanay Mishra

rupee_rises_.jpg

Rupee Rises

देश का नया वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरू हो चुका है। इस महीने से बजट की घोषणाएं भी प्रभाव में आ चुकी हैं। इसका असर फाइनेंस के कई सेक्टर्स में देखने को मिला है। इस बीच शेयर बाज़ार में भी पिछले कुछ दिन में बढ़त देखने को मिल रही है। भारत की करेंसी (Indian Currency) के लिए भी आज राहत देने की खबर सामने आई है। पिछले कुछ समय से रुपये (Rupee) में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पर आज रुपये में हल्का उछाल देखने को मिला है, जो आगे के लिए भी एक अच्छा संकेत है।


रुपये में 14 पैसे की उछाल

आज, गुरूवार, 13 अप्रैल को अर्ली ट्रेड में रुपये में 14 पैसे की उछाल दर्ज की गई है। ऐसे में अब अमरीकी डॉलर के सामने रुपये की नई वैल्यू 81.97 हो गई है।

https://twitter.com/PTI_News/status/1646359513383968770?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

भारत और मलेशिया के बीच अब रुपये में हो सकता है व्यापार, भारतीय करेंसी को मिलेगी मज़बूती



एक्सपर्ट्स का क्या है मानना?

वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरू होने से पहले देश के कई फाइनेंस एक्सपर्ट्स ने आने वाले समय में देश में रुपये की स्थिति पर बात की थी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ समय तक रुपये में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है पर आने वाले समय में रुपये में मज़बूती देखने को मिलेगी।

ग्लोबल ट्रेड के लिए रुपये को मिल चुकी है मंज़ूरी

ग्लोबल ट्रेड के विषय में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India – RBI) ने पिछले साल एक बड़ा फैसला लिया था। रिज़र्व बैंक ने फैसला लिया था कि ग्लोबल ट्रेड (वैश्विक व्यापार) के लिए अब भारतीय रुपये का इस्तेमाल किया जा सकेगा। आरबीआई के इस फैसले के बाद भारत के कई देशों के साथ ग्लोबल ट्रेड के लिए भारतीय रुपये को मंज़ूरी मिली। अब भारत का कई देशों के साथ व्यापार के लिए रुपये के इस्तेमाल पर समझौता भी हो गया है। इससे आने वाले समय में रुपये को तो मज़बूती मिलेगी ही, साथ ही देश की अर्थव्यवस्था में भी तेज़ी आएगी।

यह भी पढ़ें

Twitter की वैल्यू घटी, 5 महीने में हुई आधी से भी कम

Hindi News / Business / Finance / रुपये में 14 पैसे की उछाल, अमरीकी डॉलर के सामने पहुंचा 81.97

ट्रेंडिंग वीडियो