scriptसफेद सोने की आवक शुरू, समर्थन मूल्य से अधिक मिले दाम | Patrika News
बाजार

सफेद सोने की आवक शुरू, समर्थन मूल्य से अधिक मिले दाम

नई धानमंडी में गुरुवार को सफेद सोना कही जाने वाली खरीफ फसल नरमे की आवक हुई। पहले दिन करीब साढ़े तीन ​​क्विंटल नरमा 7351 रुपए प्रति ​​क्विंटल के भाव से बिका।

श्री गंगानगरOct 04, 2024 / 02:38 am

yogesh tiiwari

Arrival of white gold started, price higher than support price

श्रीकरणपुर. नई धानमंडी में पहुंची नरमा की पहली ढेरी की खरीद करते व्यापारी।

श्रीकरणपुर (श्रीगंगानगर). नई धानमंडी में गुरुवार को सफेद सोना कही जाने वाली खरीफ फसल नरमे की आवक हुई। पहले दिन करीब साढ़े तीन ​​क्विंटल नरमा 7351 रुपए प्रति ​​क्विंटल के भाव से बिका। पहली ही ढेरी न्यूनतम समर्थन मूल्य 7271 रुपए प्रति ​​क्विंटल से अधिक बिकने पर व्यापारियों व किसानों में उत्साह नजर आया।
इस बारे में कृषि उपज मंडी समिति के नियमन अधिकारी (वरिष्ठ लिपिक) सुमित कुमार ने बताया कि नई धानमंडी में गुरुवार को इस सीजन की नरमे की पहली ढेरी पहुंची। उन्होंने बताया कि फर्म बाबूराम रामस्वरूप की दुकान नंबर 40 पर करीब साढ़े तीन ​​क्विंटल नरमे की आवक हुई और यह 7351 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल की दर से बिका और गांव नग्गी निवासी किसान साहब राम यह नरमा लेकर आए थे। मौके पर फर्म मालिक रमेश बंसल सहित अन्य व्यापारी भी मौजूद थे। नियमन अधिकारी ने बताया कि इसके बाद फर्म औंकार ट्रेङ्क्षडग कंपनी पर करीब चार ङ्क्षक्वटल नरमा 7201 रुपए व गुरदास राम जगदीश राय की दुकान पर करीब एक ङ्क्षक्वटल नरमा 7251 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल के भाव से बिका। उधर, व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप तनेजा ने बताया कि पिछली बार नरमे का भाव कम मिलने से इस बार उत्पादन क्षेत्र कम है लेकिन नरमे का उत्पादन बढऩे के साथ गुणवत्ता भी अच्छी है। उन्होंने बताया कि इस बार प्रति बीघा 6-7 ङ्क्षक्वटल नरमा उत्पादन बताया जा रहा है। ऐसे में नरमे-कपास का भाव भी पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक रहने की संभावना जताई जा रही है।

सरकारी खरीद के लिए हो रहे पंजीकरण

उधर, नरमे की सरकारी खरीद की एजेंसी सीसीआइ के स्थानीय केंद्र प्रभारी विकास सहगल ने बताया कि इस बार नरमे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7271 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल तय किया गया है। इसमें 8 से 12 प्रतिशत तक की नमी स्वीकार्य है। हालांकि, अधिक नमी होने पर इसके मुताबिक भाव तय किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुके हैं।

प्रथम दिन 7335 रुपए प्रति ​​क्विंटल बिका नरमा

केसरीसिंहपुर. क्षेत्र की प्रमुख फसल सफेद सोने की आवक गुरुवार को मंडी में शुरू हो गई । धान मंडी में नरमे की ढेरी की खरीद मंडी की शिव कॉटन इंडस्ट्रीज ने 7375 रुपए की दर पर की। मंडी के व्यापारी विकास बजाज ने बताया कि पहले दिन मंडी में 60 ​​क्विंटल नरमा की आवक हुई जिसे शिव कॉटन इंडस्ट्रीज के गुड्डू भाई ने 7335 रुपए के भाव से खरीद किया। सीजन के प्रथम दिन नरमा फसल की खरीद का मुहुर्त फर्म ओम एंड कंपनी से हुआ। व्यापारियों का कहना है कि इस बार नरमा फसल की गुणवत्ता अच्छी बताई जा रही है। वहीं किसान भी प्रति बीघा औसत उत्पादन अच्छा रहने की उम्मीद जता रहे है।

Hindi News / Business / Market News / सफेद सोने की आवक शुरू, समर्थन मूल्य से अधिक मिले दाम

ट्रेंडिंग वीडियो