scriptकोरोना काल में पापुलर हो रहा है GOLD LOAN, जानें इसके पीछे की वजह | gold loan trendy these days know why banks promoting it | Patrika News
फाइनेंस

कोरोना काल में पापुलर हो रहा है GOLD LOAN, जानें इसके पीछे की वजह

gold loan का बढ़ रहा है चलन
बैंक आसानी से दे रहे है सोने के बदले लोन
ब्याज दर भी होती है कम

Jun 11, 2020 / 10:21 pm

Pragati Bajpai

gold loan

gold loan

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से कामकाज ठप्प है, आय घट चुकी है, हालात कब सुधरेंगे कोई नहीं बता सकता है । ऐसे में कमोबेश हर कोई कर्ज पर निर्भर कर रहा है । जहां एक ओर आम आदमी को कर्ज से उम्मीद है वहीं सरकारें भी कर्ज को मंजूरी देकर लोगों की मदद की बात कह रही है। लेकिन इन सबके बीच देख जा रहा है कि हाल के दिनों में SBI से लेकर HDFC जैसे कई बैंक गोल्ड लोन ( Gold Loan ) को बढ़ावा दे रहे हैं। इस समय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, HDFC बैंक समेत कई फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन गोल्ड लोन बांट रहे हैं। SBI गोल्ड पर 20 लाख रुपये तक लोन दे रहा है। गोल्ड लोन को बढ़ावा देने के लिए बैंक इस पर ब्याज की दरों को और भी कम कर रहे हैं लेकिन इसके पीछे की वजह क्या है।

GST काउंसिल की बैठक होगी कल, राज्यों को मिलने वाले मुआवजे का हो सकता है ऐलान

आसानी से मिल रहा है गोल्ड लोन-

आपको बता दें हमने कुछ लोगों से बात की तो उनका कहना है कि बैंक सोने के बदले में आसानी से लोन दे रहे हैं। हालांकि थोड़ी जांच-पड़ताल करते हैं लेकिन लोन मिलना लगभग तय होता है । यही वजह है कि लोग घर में पड़े सोने के बदले लोन ले रहे हैं। इसके अलावा आम आदमी सोने के बदले कर्ज लेना इसलिए भी पसंद कर रहा है क्योंकि ये personal loan से ज्यादा सस्ता पड़ रहा है। SBI Gold Loan पर 7.75 फीसदी सालाना ब्याज ले रहा है।

सोने की कीमत पर भरोसा- मुथूट फाइनेंस (muthoot finance ) के एक अधिकारी का कहना है कि सोने की कीमत 48000 रुपये के पार चली गई है। भविष्य में भी ये बढ़ेगा ही इसीलिए सोने के बदले में लोन देना काफी आसान होता है क्योंकि अगर लोन न भी वापस हुआ तो आपको पता है कि आपका पैसा वापस मिल जाएगा।

घरों में पड़ा है हजारों टन सोना- हमारे देश में सोन का चलन काफी पुराना है । वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय घरो में लगभग 25 हजार टन सोना यूं ही पड़ा है। पूरे सोने का 65 फीसदी सिर्फ घरों में पड़ा है।

Hindi News/ Business / Finance / कोरोना काल में पापुलर हो रहा है GOLD LOAN, जानें इसके पीछे की वजह

ट्रेंडिंग वीडियो