scriptसिर्फ 70 रुपये का करें शुरुआती निवेश और 15 साल में बने लखपति | Invest only 70 rupees in ppf in start and get Lakhs in 15 years | Patrika News
फाइनेंस

सिर्फ 70 रुपये का करें शुरुआती निवेश और 15 साल में बने लखपति

Beneficial Investment Scheme: क्या आप सिर्फ 70 रुपये के शुरुआती निवेश से लखपति बनना चाहते हैं? आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए पोस्ट ऑफिस की एक कमाल की स्कीम के बारे में।

नई दिल्लीSep 28, 2024 / 05:03 pm

Tanay Mishra

Cash

Cash

दूसरे देशों की ही तरह भारत में भी हर कोई चाहता है कि पैसा ऐसी जगह निवेश किया जाए जहाँ ज़बरदस्त फायदा हो। इसके लिए कई स्कीमें अवेलेबल हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक स्कीम ऐसी भी है जिसमें अब 70 रुपये के शुरुआती निवेश से लखपति बन सकते हैं? जी हाँ, आपने सही पढ़ा। पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि ऐसा कैसे हो सकता है? हम बाटते हैं। पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम (Post Office Scheme) से ऐसा संभव है। हम बात कर रहे हैं पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) की, जिसे पीपीएफ (PPF) भी कहते हैं।

70 रुपये के शुरुआती निवेश से 15 साल में आपको मिलेंगे लाखों

पीपीएफ स्कीम में आपको हर दिन 70 रुपये जमा कराने होंगे। यानी कि हर महीने सिर्फ 2,100 रुपए। ऐसा करते हुए आप एक साल में 25,200 रुपये पोस्ट ऑफिस में जमा करा देंगे और ऐसा आपको 15 साल तक करना होगा। इस पर आपको 7.1% चक्रवृद्धि दर से सालाना ब्याज मिलेगा। इस हिसाब से आपको 15 साल बाद मैच्योरिटी पर करीब 6 लाख 83 हज़ार रुपये मिलेंगे।

जरूरत पड़ने पर पैसा निकालने की भी सुविधा

किसी कारण से अगर मैच्योरिटी डेट से पहले या बीच में आपको पैसे की सख्त ज़रूरत हो, तो आप पीपीएफ से पैसा निकाल भी सकते हैं। मेडिकल ग्राउंड पर आप पीपीएफ खाते से पूरी राशि निकाल सकते हैं। ऐसा इसलिए कि अगर खाताधारक, उसका जीवन साथी या कोई भी आश्रित गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाएं तो नियमानुसार पूरी राशि निकालने की अनुमति होती है। बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए पैसों की ज़रूरत होने पर आप समय से पहले पीपीएफ खाता बंद भी कर सकते हैं। खाताधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी भी पैसे निकाल सकता है।

सुरक्षित स्कीम

पीपीएफ एक बेहद ही सुरक्षित स्कीम है। इसमें पैसा न डूबने की गारंटी मिलती है। यह पोस्ट ऑफिस की एक गारंटीड स्कीम है और इसमें बिल्कुल भी जोखिम नहीं है।

Hindi News / Business / Finance / सिर्फ 70 रुपये का करें शुरुआती निवेश और 15 साल में बने लखपति

ट्रेंडिंग वीडियो