scriptफोटो और सिग्नेचर अपलोड करने में भूल से भी न करें ये गलती, SSC ने जारी किया नोटिस | SSC release Notice on Uploading Photo and Signature, see the guidelines, ssc.gov.in | Patrika News
परीक्षा

फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने में भूल से भी न करें ये गलती, SSC ने जारी किया नोटिस

SSC Bharti 2024: एसएससी द्वारा सिग्नेचर और फोटो अपलोड करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आइए, देखते हैं ये गाइडलाइंस-

नई दिल्लीAug 17, 2024 / 02:28 pm

Shambhavi Shivani

SSC Notice
SSC Bharti 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा कर्मचारी आयोग की भर्तियों के लिए भी अप्लाई करते हैं। एसएससी द्वारा कठिन परीक्षाओं को पास करने के बाद ही इसमें सेलेक्शन होता है। इस प्रतियोगी परीक्षा को देने के लिए एक फॉर्म भरना होता है। लेकिन आपको बता दें कि फॉर्म भरने में कोई भी गलती हुई तो ये रिजेक्ट हो सकता है और आपका एक साल बर्बाद हो जाएगा। 
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने परीक्षा फॉर्म भरने के समय फोटो और सिग्नेचर संबंधित कुछ गाइडलाइन्स शेयर किए हैं। SSC की इस नोटिफिकेशन के जरिए आप जान सकेंगे कि फॉर्म भरने वक्त किन बातों का ध्यान रखना है। अगर आप भी उन कैंडिडेट्स में से हैं जो SSC की भर्ती पर अप्लाई कर रहे हैं तो आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर इस नोटिस को जरूर देखें। 
यह भी पढ़ें

‘अंदर से मन कुछ अच्छा नहीं लग रहा’ तो आपके लिए है Unhappy Leave, जानिए क्या है ये टर्म और कहां मिलती है ऐसी छुट्टी

जारी नोटिस में क्या है? (SSC Notice)

एसएससी ने नोटिस (SSC Notice) जारी कर कहा है, “कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे अपना सिग्नेचर 6.0 सेंटीमीटर (चौड़ाई) और 2.0 सेंटीमीटर (लंबाई) में 300डीपीआई रिजॉल्यूशन के साथ अपलोड करें।” साथ ही एसएससी ने कहा कि किसी प्रकार की दिक्कत में कैंडिडेट्स हेल्प डेस्क, जिसका पता है ssc@ssc.nic.in, से संपर्क कर सकते हैं। वहीं एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है, 1800-309-3063। एसएससी ने कहा कि कैंडिडेट्स अंग्रेजी और हिंदी, दोनों भाषा में संपर्क कर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

अपने फैसलों के लिए चर्चा में रहने वाली BV Nagarathna कौन हैं, बन सकती हैं CJI, दिल्ली के इस कॉलेज से की है पढ़ाई

फॉर्म पर कैसे साइन करें (SSC Bharti Form 2024) 

एसएससी ने कहा कि ज्यादातर फॉर्म उम्मीदवार के गलत सिग्नेचर के कारण रिजेक्ट हो जाते हैं। दरअसल, कई बार हस्ताक्षर का आकार छोटा होता है और एसएससी उन्हें वेरिफाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे में फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है। ऐसे में उम्मीदवार को सलाह दी गई है कि वे बॉक्स को काटकर उसमें सिग्नेचर यानी हस्ताक्षर करें। साथ ही ध्यान रखें कि बॉक्स का 80 प्रतिशत हिस्सा भर जाए। 

फोटो कैसे अपलोड करें (SSC Bharti Photo Upload) 

एसएससी फॉर्म में फोटो लगाते समय भी कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। फॉर्म की फोटो हमेशा क्लियर बैकग्राउंड में और अच्छी रोशनी में क्लिक की जानी चाहिए। नोटिस में सही और गलत फोटो के उदाहरण दिए गए हैं जैसे कि प्लेन बैकग्राउंड के बिना फोटो, कैप के साथ की फोटो, शर्ट के बिना फोटो और धुंधली तस्वीर को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Hindi News/ Education News / Exam / फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने में भूल से भी न करें ये गलती, SSC ने जारी किया नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो