scriptExam Tips: पुलिस भर्ती परीक्षा में करना है अच्छा स्कोर तो अपनाएं ये टिप्स | UP Police Constable Bharti Exam Tips and Tricks, Exam news In Hindi | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Exam Tips: पुलिस भर्ती परीक्षा में करना है अच्छा स्कोर तो अपनाएं ये टिप्स

Exam Tips For UP Police Bharti Pariksha: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा चल रही है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है।

नई दिल्लीAug 29, 2024 / 03:49 pm

Shambhavi Shivani

Exam Tips
Exam Tips For UP Police Bharti Pariksha: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा चल रही है। आखरि दो परीक्षाएं अभी बची हुई हैं। बता दें, परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हुई थी, वहीं 31 अगस्त तक चलेगी। इस परीक्षा का आयोजन पहले 17 और 18 फरवरी को किया गया था, लेकिन पेपर लीक होने कारण एग्जाम को रद्द कर दिया गया था। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है।

पैटर्न और सिलेबस देख लें (Exam Tips)

ऐसे कैंडिडेट जो इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उन्हें तैयारी में जुट जाना चाहिए। यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी की सबसे बड़ी रणनीति है कि आप इसका पैटर्न और सिलेबस देख लें। इससे उम्मीदवारों को प्रश्न फॉर्मेट, सेक्शन वाइज आंसर, सेक्शन की संख्या आदि समझने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ें

डॉक्टर, इंजीनियर बनने का है सपना, इस तरह मिलेगा स्टूडेंट लोन, देखें जरूरी योग्यता और डॉक्यूमेंट्स

सभी विषयों पर ध्यान दें

यूपी पुलिस कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा में सभी विषयों जैसे कि सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, मानसिक क्षमता आदि पर ध्यान केंद्रित करें और इनकी तैयारी अच्छे से कर लें।

यह भी पढ़ें

डॉक्टर बन चुकी थी ये लड़की, अचानक कुछ ऐसा हुआ कि बदल गई जिंदगी, क्या है श्रद्धा जोशी की Success Story, यहां देखें

किताब और स्टडी मैटेरियल की मदद लें

परीक्षा की अच्छे से तैयारी करने के लिए संबंधित विषय के लिए अच्छी किताबों का चयन करें और साथ ही स्टडी मैटेरियल की मदद लें। इससे परीक्षा के दृष्टिकोण से सभी टॉपिक की तैयारी करने में मदद मिलेगी। साथ ही अपने पुराने नोट्स रिवाइज करें।

प्रश्न पत्र और मॉक्ट टेस्ट हल करें (Mock Test For UP Police Exam)

प्रश्न पत्र को जरूर बनाएं। प्रश्न पत्र सॉल्व करने से आपको बहुत मदद मिलेगी। पिछले 10 सालों के प्रश्न पत्र हल करें। इससे आपका परीक्षा के पैटर्न और सवाल समझने में मदद मिलेगी और साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। मॉक टेस्ट की भी प्रैक्टिस करें।

रिवीजन का होता है बड़ा रोल

किसी भी परीक्षा में रिवीजन का बड़ा रोल होता है। ऐसे में अगर आप भी यूपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो रिवीजन पर ध्यान दें। प्रत्येक हफ्ते में दो दिन रिवीजन के लिए समय निकालें। सभी तैयार कर लिए गए विषय का एक एक करके रिवीजन कर लें।

Hindi News / Education News / Exam Tips & Tricks / Exam Tips: पुलिस भर्ती परीक्षा में करना है अच्छा स्कोर तो अपनाएं ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो