scriptMercedes ने पेश की नई इलेक्ट्रिक कार, जानिए कब देगी भारतीय मार्केट में दस्तक | Mercedes EQE Electric SUV unveiled, check features and range | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Mercedes ने पेश की नई इलेक्ट्रिक कार, जानिए कब देगी भारतीय मार्केट में दस्तक

मर्सिडीज़ ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Mercedes EQE को आज ग्लोबली पेश कर दिया है।

Oct 17, 2022 / 05:57 pm

Tanay Mishra

mercedes_eqe_suv.jpg

Mercedes EQE Electric SUV

दुनियाभर में तेज़ी से इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लोकप्रियता और डिमांड बढ़ रही है। बड़ी कंपनियों के साथ छोटे स्टार्टअप्स भी इस सेक्टर में तेज़ी से नए वाहन पेश कर रहे हैं। इस दौड़ में जर्मनी की लग्ज़री कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज़ (Mercedes) भी कहाँ पीछे रहने वाली है? कंपनी ने आज सोमवार 17 अक्टूबर को अपने इलेक्ट्रिक लाइनअप में नई कार जोड़ते हुए Mercedes EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी को ग्लोबली लॉन्च कर दिया है।


शानदार ड्राइविंग रेंज

मर्सिडीज़ की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में सिंगल चार्ज पर 600 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज मिलती है। इससे बार-बार चार्जिंग की झंझट से छुटकारा मिलता है और लंबी दूरी की ड्राइव भी आसान हो जाती है।

पावरट्रेन

मर्सिडीज़ की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में पावरट्रेन के रूप में पहला 90.6 kWh बैट्री पैक है जो कि तीन वैरिएंट्स के साथ उपलब्ध हैं। इसका बेस मॉडल 292hp पावर और 565Nm टॉर्क जनरेट करने के साथ ही 600 किलोमीटर प्रति चार्ज की ड्राइविंग रेंज देता है। इसका दूसरा ऑप्शन EQE 350 4Matic है, जिससे 292hp पावर 765Nm टॉर्क जनरेट होता है, पर ड्राइविंग रेंज लगभग 560 किलोमीटर प्रति चार्ज मिलती है। तीसरा ऑप्शन EQE 500 4Matic के रूप में आता है, जिससे 408hp पावर और 858Nm टॉर्क जनरेट होता है। इसमें ड्राइविंग रेंज लगभग 550 किलोमीटर प्रति चार्ज मिलती है।

mercedes_eqe_suv_car.jpg


यह भी पढ़ें

इस फेस्टिव सीज़न प्रदूषण के बीच भी ले साफ हवा में सांस, इन 5 गाड़ियों में मिलता है बेहतरीन एयर प्यूरीफायर

फास्ट चार्जिंग की सुविधा

मर्सिडीज़ की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को चार्ज करने के लिए 170kWh का फास्ट चार्जर मिलता है। इससे सिर्फ 15 मिनट की चार्जिंग में यह कार 220 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देने जितनी चार्ज हो जाती है।

भारत में कब देगी दस्तक?

फिलहाल यह नई इलेक्ट्रिक एसयूवी यूरोप, नॉर्थ अमरीका और चीन में ही बिक्री के लिए पेश की गई है। पर एक रिपोर्ट के अनुसार अगले साल के मिड तक Mercedes EQE भारतीय मार्केट में दस्तक दे सकती है।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki की इस कार को लाना चाहते हैं घर? करना पड़ सकता है 7 महीने का इंतज़ार, जानिए कारण

Hindi News / Automobile / Electric Vehicles / Mercedes ने पेश की नई इलेक्ट्रिक कार, जानिए कब देगी भारतीय मार्केट में दस्तक

ट्रेंडिंग वीडियो