scriptआ गई है 8-सीटर इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग राशि 86 लाख, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 1000km | Electric car with sitting 8 people and has 1,000 kms of range | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

आ गई है 8-सीटर इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग राशि 86 लाख, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 1000km

फिलहाल फ्रेस्को ने 100,000 यूरो की कीमत पर XL इलेक्ट्रिक कार के लिए बुकिंग शुरू की है, जो भारतीय रुपये के हिसाब से 86 लाख है।

Feb 04, 2022 / 05:50 pm

Bhavana Chaudhary

electric_car_with_1000km_of_range-amp.jpg

XL Electric Car

Best Range Electric Car : इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में अग्रसर कंपनियां अब तक 600 से 800km तक ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इस दिशा में लोगों के भ्रम को तोड़ने फ्रेस्को नामक नॉर्वेजियन ईवी स्टार्टअप ने 8-सीटर ऑल-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक कार का पेश किया है, जो एक बार चार्ज करने पर 1,000 किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा करती है। बता दें, फ्रेस्को मोटर्स ने पहले रेवेरी नामक एक कॉन्सेप्ट कार को पेश किया था।


बात करें कंपनी द्वारा पेश की गई कार की Fresco XL नाम की यह इलेक्ट्रिक कार एक स्लीक सेडान लगती है, जिसमें एक मिनीवैन या MPV के सारे फीचर्स दिए गए हैं। कार निर्माता के अनुसार फ्रेस्को एक्सएल चार इलेक्ट्रिक मोटर्स, दो-तरफा चार्जिंग पोर्ट और 1,000 किमी की रेंज के लिए एक बड़ी बैटरी से भरा हुआ है। हालांकि फ्रेस्को ने अभी तक एक्सएल इलेक्ट्रिक कार के बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मॉडल का केवल एक वीडियो साझा किया है, ताकि यह अंदाजा लगाया जा सके कि अगर वह प्रोडक्शन वर्जन में प्रवेश करती है, तो कंपनी क्या पेशकश कर सकती है।


86 लाख महज बुकिंग राशि


फ्रेस्को ने 100,000 यूरो की कीमत पर एक्सएल इलेक्ट्रिक कार के लिए ऑर्डर खोले हैं, जिनकी कीमत लगभग 86 लाख रुपये बैठती है। आठ सीटों वाले फ्रेस्को एक्सएल इलेक्ट्रिक वाहन को नॉर्वेजियन ईवी स्टार्टअप के संस्थापक व सीईओ और अध्यक्ष एस्पेन क्वाल्विक द्वारा डिजाइन किया गया था। उन्होंने पहले कहा था कि एक्सएल इलेक्ट्रिक कार पुराने सेडान-प्रकार के डिजाइन से हटकर एक नई डिजाइन भाषा प्रदान करती है।

 


कंपनी की बात करें तो अमेरिकी भविष्यवादी जैक फ्रेस्को के नाम पर फ्रेस्को मोटर्स को 2017 में शुरू किया गया था। फ्रेस्को की पिछली कॉन्सेप्ट कार रेवेरी ने 2019 में अनावरण के बाद कभी भी उत्पादन में प्रवेश नहीं किया था। फ्रेस्को ने दावा किया था कि रेवेरी ने 300 किमी प्रति घंटे तक की शीर्ष गति की पेशकश की थी और यह इससे 0 से 100 किमी प्रति घंटे मात्र दो सेकेंड में स्प्रिंट भी कर सकती थी।

Hindi News/ Automobile / Electric Vehicles / आ गई है 8-सीटर इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग राशि 86 लाख, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 1000km

ट्रेंडिंग वीडियो