scriptहाई कोर्ट में दर्ज NEET याचिका को लेकर SC का बड़ा आदेश, एनटीए को लेकर जारी किया नोटिस  | NEET UG, Supreme Court, NEET Grace Marks | Patrika News
शिक्षा

हाई कोर्ट में दर्ज NEET याचिका को लेकर SC का बड़ा आदेश, एनटीए को लेकर जारी किया नोटिस 

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की उस याचिका पर नोटिस जारी किया, जिसमें कथित नीट पेपर लीक से जुड़े दिल्ली उच्च न्यायालय में लंबित सभी मामलों को शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग की गई है।

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 01:50 pm

Shambhavi Shivani

NEET
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की उस याचिका पर नोटिस जारी किया, जिसमें कथित नीट पेपर लीक से जुड़े दिल्ली उच्च न्यायालय में लंबित सभी मामलों को शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की अध्यक्षता वाली अवकाश पीठ ने एनटीए की याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष रिट याचिका दायर करने वाले छात्र से जवाब मांगा है। शीर्ष अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को तय की है। पीठ में न्यायमूर्ति संदीप मेहता भी शामिल थे।
यह भी पढ़ें
 

SC के फैसले के बाद NEET रिजल्ट में होंगे ये 3 बड़े बदलाव, जानिए फायदे और नुकसान

शीर्ष अदालत ने गुरुवार को पारित उसके आदेश के मद्देनजर एनटीए को उच्च न्यायालयों में ग्रेस मार्क्स को चुनौती देने वाली लंबित याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने से जुड़ी उसकी याचिका वापस लेने की अनुमति दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिए गए अपने फैसले में 1,563 छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए। शीर्ष अदालत ने उन्हें 23 जून को दोबारा परीक्षा में शामिल होने या अपने वास्तविक मार्क्स के आधार पर मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग में भाग लेने का विकल्प दिया है।
ऐसे छात्र जो दोबारा परीक्षा में शामिल होंगे उनका परिणाम 30 जून को जारी किया जाएगा। शीर्ष अदालत ने पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। साथ ही परीक्षा रद्द करने को भी उचित नहीं ठहराया है। वहीं नीट मामले पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

Hindi News / Education News / हाई कोर्ट में दर्ज NEET याचिका को लेकर SC का बड़ा आदेश, एनटीए को लेकर जारी किया नोटिस 

ट्रेंडिंग वीडियो