scriptRPSC: 23 मार्च को दोबारा होगी राजस्व एवं अधिशासी अधिकारी परीक्षा | RPSC: Revenue and Executive Officer exam will be held again on 23rd March | Patrika News
परीक्षा

RPSC: 23 मार्च को दोबारा होगी राजस्व एवं अधिशासी अधिकारी परीक्षा

पूर्व में आयोजित परीक्षा में 1,96,483 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। पात्रता जांच एवं दस्तावेज सत्यापन के उद्देश्य से जारी विचारित सूची में 311 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया।

अजमेरOct 25, 2024 / 05:00 pm

raktim tiwari

rpsc ajmer

rpsc ajmer

अजमेर. निरस्त हो चुकी राजस्व अधिकारी ग्रेड- द्वितीय एवं अधिशासी अधिकारी वर्ग-चतुर्थ (स्वायत शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 का दोबारा आयोजन अब अगले वर्ष 23 मार्च को होगा।

सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि पूर्व में परीक्षा बीते वर्ष 14 मई को कराई गई थी। कई अभ्यर्थियों के ब्लूटूथ से नकल करने, परीक्षा केंद्रों पर गड़बड़ी सहित अन्य शिकायतों, दस्तावेजों की जांच और एटीएस एवं एसओजी की जांच के बाद इसे निरस्त किया गया है। मालूम हो कि पूर्व में आयोजित परीक्षा में 1,96,483 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। पात्रता जांच एवं दस्तावेज सत्यापन के उद्देश्य से जारी विचारित सूची में 311 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया।
जनसंपर्क अधिकारी परीक्षा 17 मई को

सचिव ने बताया कि जनसंपर्क अधिकारी (सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) परीक्षा का आयोजन 17 मई 2025 को किया जाएगा। पूर्व में यह परीक्षा 23 मार्च को होनी थी।
दस्तावेजों पर गहराया शक

अधिकृत जानकारी के अनुसार विचारित सूची में शामिल 311 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग पिछले साल 11 और 12 दिसम्बर को कराई गई। इसमें कई अभ्यर्थियों के दस्तावेजों पर आयोग को गंभीर गड़बडि़यां मिली। आयोग ने इन्हें जांच में रख लिया।गोपनीय ढंग से जांचे दस्तावेज
आयोग ने करीब संदिग्ध अभ्यर्थियों की डिग्री, मार्कशीट,प्रशैक्षिक दस्तावेजों की गहन पड़ताल की। आठ महीने तक विभिन्न यूनिवर्सिटी, कॉलेज, बोर्ड से संपर्क किया। बीती 12 जून को आयोग ने एसओजी और एटीएस को पत्र लिखा।
अगस्त में भेजा जांच के लिए पत्र

आयोग ने 2 से 8 अगस्त तक संदिग्ध अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की दोबारा जांच और पूछताछ की। इसके बाद 14 अगस्त को एटीएस और एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक को जांच के लिए पत्र भेजा। एटीएस और एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक ने 28 अगस्त को परीक्षा के दौरान गोपनीयता भंग होने सहित गंभीर तथ्यों की जानकारी दी।
परीक्षा की शुचिता हुई प्रभावित

पिछले साल 14 मई बीकानेर के नया शहर और गंगा शहर थाने में ब्लूटूथ डिवाइस से नकल करने के मामले केंद्राधीक्षक ने दर्ज कराए। इसकी चालान रिपोर्ट में गंभीर तथ्य सामने आए। परीक्षा केंद्र पर शुचिता प्रभावित हुई।
दो सदस्यों से हुई थी पूछताछ

बीती 12-13 मार्च को जयपुर एसीबी की टीम ने राजस्थान लोक सेवा आयोग की सदस्य डॉ. संगीता आर्य और डॉ. मंजू शर्मा के बयान लिए थे। टीम ने घुमन्तू जाति कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष गोपाल केसावत से अधिशासी अधिकारी भर्ती घूसकांड मामले को लेकर पूछताछ की। एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में दोनों सदस्यों के बयान भी लिए थे। मालूम हो कि दोनों को 2020 में आयोग सदस्य नियुक्त किया गया था।
फैक्ट फाइल

24 अगस्त 2022 को जारी हुआ था विज्ञापन

21 पद-राजस्व अधिकारी-ग्रेड द्वितीय के

63 पद-अधिशासी अधिकारी-वर्ग चतुर्थ के

29 अगस्त से 27 सितम्बर 2022 तक भरवाए गए थे फॉर्म
14 मई 2023 को कराई गई थी परीक्षा

21 नवम्बर 2023 को जारी की गई विचारित सूची

11-12 दिसम्बर 2023 को काउंसलिंग में की गई पात्रता जांच

(काउंसलिंग के बाद अंतिम परिणाम नहीं हुआ है जारी)
केसावत को पकड़ा एसीबी

ईओ परीक्षा में अच्छे नम्बर और पास कराने की एवज में एसीबी ने साल 2023 में घूमन्तु आयोग के पूर्व अध्यक्ष गोपाल केसावत को गिरफ्तार किया था। तबसे यह परीक्षा संदेह के घेरे में थी। केसावत से पूछताछ के बाद कई कडि़यां खुली थीं। इसके अलावा बीकानेर में ब्लूटूथ से हुई नकल के बाद परीक्षा की शुचिता पर सवाल खड़े हो चुके थे। आयोग और राज्य सरकार को कड़ी-दर-कड़ी जांच करनी पड़ी।

Hindi News / Education News / Exam / RPSC: 23 मार्च को दोबारा होगी राजस्व एवं अधिशासी अधिकारी परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो