scriptकैसे बनवाएं EWS Certificate : मिलेगा सरकारी नौकरी और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण, यहां पढ़ें | How To Make EWS Certificate | Patrika News
शिक्षा

कैसे बनवाएं EWS Certificate : मिलेगा सरकारी नौकरी और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण, यहां पढ़ें

How To Make EWS Certificate

Jun 19, 2019 / 04:25 pm

Deovrat Singh

How To Make EWS Certificate

How To Make EWS Certificate

EWS Certificate बनवाने के लिए सबसे पहले नए फॉर्मेट को डाउनलोड कर, प्रिंट लेना होगा। आवेदन पत्र अभ्यर्थी स्वयं भरें और मांगी गई जानकारी सभी दस्तावेजों के साथ देवें। अभ्यर्थी को आवेदन पत्र में यह साफ़ करना होगा कि उसके परिवार के सदस्य क्या कार्य करते हैं और उनकी सालाना आय कितनी है। भूखंड का उल्लेख करना होगा। गाँव में रहने वालों के लिए पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। सरकार द्वारा EWS Certificate के लिए नियम बहुत ही कड़े कर दिए हैं। EWS Certificate बनाना ही नहीं उसकी पूरी आवेदन प्रक्रिया तक पहुंचना ही अपने आप में एक चुनौती बन गई है। सरकारी नौकरी लगने के बाद होने वाली प्रक्रिया से कहीं ज्यादा काम इस सर्टिफिकेट में जोड़ दिया गया है।
पटवारी हल्का रिपोर्ट में पटवारी द्वारा कृषि भूमि का और आवासीय भूखंड/फ्लैट का विवरण भरा जाएगा। जाति के साक्ष्य के तौर पर भी आवेदन के साथ प्रमाण पत्र पेश करना होगा। पटवारी द्वारा रिपोर्ट भरे जाने के बाद हल्का नंबर और हस्ताक्षर किए जाएंगे। पटवारी रिपोर्ट और ग्राम पंचायत तक की रिपोर्ट में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। नाबालिग होने की स्थिति में पिता द्वारा घोषणा पत्र दिया जाएगा। इसमें राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले आरक्षण को प्राप्त करने की योग्यता रखने का घोषणा पत्र देना होगा।
ग्राम पंचायत/नगरपालिका/अन्य संस्था की रिपोर्ट
इस रिपोर्ट में अभ्यर्थी को आवासीय भूखंड से जुडी जानकारी देनी होगी। प्रार्थी के पास, उसके माता -पिता और अन्य परिवार के सदस्य के नाम आबादी भूमि के पट्टे का विवरण देना होगा।

पूर्व में भरा गया आवेदन मान्य नहीं किया जा रहा है। सरकार द्वारा नया फॉर्मेट जारी कर पुनः आवेदन मांगे गए हैं। नए फॉर्मेट में जांच रिपोर्ट ग्राम पंचायत की जरुरी है। जिन लोगों के पास ग्राम पंचायत द्वारा जारी पट्टा है या नहीं है (दोनों ही स्थितियों में ) ग्राम सचिव द्वारा भूखंड की माप रिपोर्ट भरकर सत्यापित करनी होगी। ग्राम विकास अधिकारी द्वारा प्रमाणित होने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
आय प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र नए फॉर्मेट में भरकर संलग्न करना होगा। नए फॉर्मेट में माता, पिता, स्वयं, पति/पत्नी और नाबालिग भाई -बहन की इनकम की भी जानकारी देनी होगी। व्यवसाय का नाम और वार्षिक इनकम भरनी होगी। अभ्यर्थी को पेन कार्ड नंबर भरने जरुरी हैं। अभ्यर्थी को परिवार के सभी सदस्यों के बैंक खाता संख्या सहित संपूर्ण डिटेल भरनी होगी। कृषि भूमि को लेकर चल -अचल संपत्ति का ब्यौरा भी देना होगा। आवासीय भूखंडों का विवरण भी परिवार के सभी सदस्यों को देना होगा। विवरण पूर्ण भरे जाने के बाद नोटेरी पब्लिक से सत्यापित करवाना होगा और गवाह (सरकारी कर्मचारी) के हस्ताक्षर भी करवाने होंगे।
How To Make EWS Certificate
अभ्यर्थी सबसे पहले ईमित्र कियोस्क पर जाएं। यहां से आवेदन पत्र का प्रिंट उसके साथ जरुरी फॉर्मेट का प्रिंट भी लेवें, जैसे आय प्रमाण पत्र और शपथ पात्र इत्यादि। आवेदन भरने के बाद पटवारी और ग्राम पंचायत की रिपोर्ट भरवाएं। आय प्रमाण पत्र को भरें और शपथ पत्र पर नोटेरी पब्लिक से सत्यापित करवाएं। दो गवाहों (सरकारी कर्मचारी) से रिपोर्ट भरवाकर हस्ताक्षर करवाएं। सभी जरुरी दस्तावेज जैसे आय, भूखंड और कृषि भूमि इत्यादि की प्रति संलग्न करें। जरुरी दस्तावेज संलग्न होने की स्थिति में send back आता रहेगा। ईमित्र द्वारा पूरी आवेदन पत्र और दस्तावेज स्कैन करके संबंधित अधिकारी के पास भेज दिए जाएंगे। यहां से सभी जानकारी संबंधित अधिकारी के द्वारा जांच करने के बाद SDM के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी। आवेदन सही पाए जाने पर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

Hindi News / Education News / कैसे बनवाएं EWS Certificate : मिलेगा सरकारी नौकरी और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण, यहां पढ़ें

ट्रेंडिंग वीडियो