scriptCBSE 10th Exam 2021: बिना परीक्षा 10वीं का परिणाम कैसे किया जाएगा तैयार, जानिए रिजल्ट का फॉर्मूला | CBSE 10th Exam 2021: How result will be prepared, know formula | Patrika News
शिक्षा

CBSE 10th Exam 2021: बिना परीक्षा 10वीं का परिणाम कैसे किया जाएगा तैयार, जानिए रिजल्ट का फॉर्मूला

CBSE Class 10th Exam 2021 Cancelled: शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 10वीं कक्षा का रिजल्ट एक वैकल्पिक पद्धति के द्वारा तैयार किया जाएगा, जबकि 1 जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करने के बाद 12वीं की परीक्षा के लिए नए शेड्यूल पर फैसला लिया जाएगा।

Apr 14, 2021 / 04:36 pm

Anil Kumar

cbse_10th_exam_2021.jpg

CBSE 10th Exam 2021: How result will be prepared, know formula

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने देश की चिंता बढ़ा दी है। वहीं अब बुधवार को सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द ( CBSE Class 10th Exam 2021 Cancelled ) कर दी है, जबकि 12वीं की परीक्षा को टाल दी गई है। 10वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होने वाली थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया है। अब 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही आगे प्रमोट किया जाएगा। ऐसे में अब छात्रों और अभिभावकों के मन में कई तरह के प्रश्न उठ रहे हैं, जिनमें से एक ये है कि किस आधार पर प्रमोट किया जाएगा?

यह भी पढ़ें
-

CBSE Board Exams: 10वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं इससे पहले भी हो चुकी है रद्द, जानिए कब लिया गया था यह फैसला

शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, 1 जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करने के बाद 12वीं की परीक्षा के लिए नए शेड्यूल पर फैसला लिया जाएगा। वहीं 10वीं कक्षा रिजल्ट एक वैकल्पिक पद्धति के द्वारा तैयार किया जाएगा। छात्रों का मूल्यांकन कैसे किया जाए इसको लेकर शिक्षा मंत्रालय बहुत जल्द एक फॉर्मूला तैयार करेगा।

इसके आधार पर ही छात्रों को मार्क्स दिए जाएंंगे और फिर उन्हें प्रमोट किया जाएगा। यदि कोई छात्र इस पद्धति के जरिए दिए गए मार्क्स से खुश नहीं होता है, तो वैसे छात्रों को बाद में मौका दिया जाएगा और हालात ठीक होने पर परीक्षा कराई जाएगी। असंतुष्ट छात्र परीक्षा में शामिल होकर अपने मार्क्स को सुधार सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80m4i4

ये हो सकता है रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला

आपको बता दें कि दसवीं की छात्रों को अगले क्लास में बिना परीक्षा के ही प्रमोट किया जाएगा। ऐसे में छात्रों का मूल्यांकन के लिए शिक्षा मंत्रालय एक फॉर्मूला तैयार करेगा। माना जा रहा है कि पिछले साल की तरह ही इस बार भी उसी फॉर्मूले पर छात्रों को मार्क्स दिए जाएंगे।

पिछले साल कोरोना की वजह से 10वीं और 12वीं के कई पेपर नहीं हो सके थे। 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों के पेपरों में से 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं ली गईं थीं। शेष 54 विषयों का ग्रेडिंग से मूल्यांकन किया गया था। इनमें इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर छात्रों को मार्क्स दिया गया था।

यह भी पढ़ें
-

CBSE Class 10th Exam 2021 Cancelled: सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, अब ऐसे पास होंगे छात्र

इसके अलावे कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी इंटरनल असेसमेंट, टेस्ट, प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन करते हुए पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी आधार पर ही इस वर्ष भी इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकती है।

पिछले साल 10वीं के 91.46 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। हालांकि, मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी। साथ ही बोर्ड ने 12वीं और 10वीं दोनों कक्षाओं के टॉपरों का भी ऐलान नहीं किया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80ma7l

Hindi News/ Education News / CBSE 10th Exam 2021: बिना परीक्षा 10वीं का परिणाम कैसे किया जाएगा तैयार, जानिए रिजल्ट का फॉर्मूला

ट्रेंडिंग वीडियो