scriptRajasthan News : अंग्रेजी शिक्षकों की नहीं लगेगी ड्यूटी, शिक्षा विभाग का निर्देश जारी | Rajasthan Education Department issues instructions English Teachers will not be Put on Duty Mahatma Gandhi Government English Medium School Selection Exam | Patrika News
डूंगरपुर

Rajasthan News : अंग्रेजी शिक्षकों की नहीं लगेगी ड्यूटी, शिक्षा विभाग का निर्देश जारी

Rajasthan News : महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में कार्मिकों के पदस्थापन के लिए 25 अगस्त को परीक्षा होगी। शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाले शिक्षक के लिए निर्देश जारी किया है। जानें क्या है निर्देश।

डूंगरपुरAug 23, 2024 / 07:03 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Education Department issues instructions English Teachers will not be Put on Duty Mahatma Gandhi Government English Medium School Selection Exam

फाइल फोटो

Rajasthan News : महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में विभाग के कार्यरत कार्मिकों के पदस्थापन के लिए चयन परीक्षा 25 अगस्त को होगी। परीक्षा का समय दोपहर 3 से 4.40 बजे तक का रहेगा। इसे लेकर पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर की ओर से निर्देश जारी किए गए है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी केन्द्राधीक्षक, वीक्षक एवं सुपरवाइजरों (अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों को छोड़कर) की नियुक्ति संबंधित परीक्षा केन्द्रों के लिए की जाएगी। अंग्रेजी विषय के शिक्षक (एल-1, एल-2, वरिष्ठ अध्यापक तथा व्याख्याता) की नियुक्ति परीक्षा कक्ष में वीक्षक एवं सुपरवाइजर के रूप में नहीं की जाएगी। शिक्षकों का भी यह जिम्मेदारी रहेगी कि वह स्वयं भी केन्द्राधीक्षक को इस संबंध में अवगत करवा दे कि वह अंग्रेजी विषय का शिक्षक नही है। परीक्षा कक्ष में 24 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक जबकि चार कक्षों पर एक सुपरवाइजर नियुक्त होगा। परीक्षा केन्द्रों के लिए उड़नदस्ते का गठन होगा एवं कार्यालय स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना भी की जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्राचार्य स्तर का एक आब्जर्वर भी नियुक्त होगा।

शिक्षकों को मिलेगी कार्बन प्रति

परीक्षा समाप्ति के पश्चात परीक्षार्थियों से ओएमआर की मूल प्रति संग्रहित करनी है, जबकि कार्बन प्रति व प्रश्नपत्र परीक्षार्थी को देने होंगे । परीक्षा केन्द्रों पर वीक्षकों एवं परिवीक्षकों को लॉटरी सिस्टम से कक्ष आवंटन परीक्षा प्रारंभ होने से 30 मिनट पूर्व किया जाएगा। परीक्षा प्रश्नपत्र बुकलेट के 100 प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट तथा पांचवें गोले को भरने के लिए अतिरिक्त 10 मिनट अर्थात कुल 100 मिनट का समय दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें –

मिसाल : सरकारी विद्यालय को दान की 20 लाख रुपए कीमत की भूमि, खुशी से झूमे लोग

प्रश्न को हल न करने पर पांचवां विकल्प टिक करें

यदि परीक्षार्थी कोई प्रश्न को हल नही करना चाहता है तो उसे ई अर्थात पांचवें विकल्प वाले गोले को काला करना है। ऐसा नही करने पर एक चौथाई अंक काटा जाएगा। यदि कोई परीक्षार्थी कुल प्रश्नों में 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में पांच गोलों में से किसी भी गोले को काला नहीं करता है तो वह अयोग्य घोषित होगा।

Hindi News / Dungarpur / Rajasthan News : अंग्रेजी शिक्षकों की नहीं लगेगी ड्यूटी, शिक्षा विभाग का निर्देश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो