scriptबिना दवा के कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर सहित 5 बीमारियां होंगी कंट्रोल, बस करें छोटा से ये काम | walking will control 5 diseases including cholesterol blood pressure | Patrika News
रोग और उपचार

बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर सहित 5 बीमारियां होंगी कंट्रोल, बस करें छोटा से ये काम

Health Benefits Of Walking: बदलते जीवनशैली में लोग आस-पास की जगह जाने के लिए भी बाइक, स्कूटी या कार का इस्तेमाल करते हैं। पैदल चलना लोगों का बहुत कम हो पाता है। ऐसे में लोगों की फिजिकल एक्टिविटी में कमी आ रही है। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी होती है। अगर आप नियमित रूप से सुबह या शाम को टहलना शुरू कर देते हैं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। वॉक करने से आपका शरीर फिट और तंदुरुस्त रहेगा।

Jul 21, 2023 / 06:02 pm

Jyoti Kumar

walking_benefits.jpg

Health Benefits Of Walking

Health Benefits Of Walking: बदलते जीवनशैली में लोग आस-पास की जगह जाने के लिए भी बाइक, स्कूटी या कार का इस्तेमाल करते हैं। पैदल चलना लोगों का बहुत कम हो पाता है। ऐसे में लोगों की फिजिकल एक्टिविटी में कमी आ रही है। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी होती है। अगर आप नियमित रूप से सुबह या शाम को टहलना शुरू कर देते हैं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। वॉक करने से आपका शरीर फिट और तंदुरुस्त रहेगा। नियमित रूप से वॉकिंग करने से कोलेस्ट्रॉल, बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारियां भी कंट्रोल में रहती हैं। आज हम आपको वॉकिंग के 5 बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे। जिसके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे।

 

कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल
रोजाना करीब 30 मिनट तक ब्रिस्क वॉक करने से हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की रिपोर्ट के मुताबिक, नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से कम हो सकता है। साथ ही एक्सरसाइज करने से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर में गिरावट देखने को मिल सकती है। नियमित रूप से ब्रिस्क वॉक करने से हार्ट डिजीज का जोखिम भी कम होता है।

यह भी पढ़ें

Weight Loss Challenge: ये है 21 दिनों का चैलेंज, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट, कमर की चर्बी



कंट्रोल में रहेगी बीपी
एक रिसर्च के मुताबिक, दिन में तीन बार दस मिनट की मॉडरेट या ब्रिस्क वॉक करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आसानी होती है। वॉक करने से ब्लड वेसल्स की स्टिफनेस दूर होती है और खून का फ्लो आसानी से बेहतर हो सकता है। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। वॉक करने से शरीर में ब्लड फ्लो आसानी से होता है साथ ही धमनियों को कोई नुकसान नहीं होता है।

walking.jpg

वजन घटाने में कारगर
वॉक करने से आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। कैलोरी बर्न होने से आपको वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। हालांकि, वॉकिंग से वजन कितना कम होगा, यह कई बातों पर निर्भर करता है। आपके वॉक करने की स्पीड और दूरी से वजन कम होने का कनेक्शन है।


यह भी पढ़ें

Benefits of Green Chili: स्वाद के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी लाभकारी है हरी मिर्च, करती है इन 5 बीमारियों को दूर



डायबिटीज कंट्रोल में मिलेगी मदद
खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। एक रिसर्च के अनुसार, दिन में 3 बार, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद 15 से 30 मिनट तक वॉक करने से ब्लड शुगर के स्तर में काफी सुधार हुआ। हालांकि इस बारे में ज्यादा रिसर्च की जरूरत है। भोजन के बाद टहलने को अपना रूटीन बनाना बेहद लाभकारी है।

यह भी पढ़ें

Mosquitoes Relief: इन देसी उपायों से भाग जाएंगे घर में छुपे मच्छर, ये 6 तरीके हैं असरदार


घुटनों का दर्द में आराम
नियमित रूप से वॉक करने से घुटनों और अन्य जॉइंट्स पेन को कम करने में मदद मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि टहलने से जोड़ों को सहारा देने वाली मांसपेशियों को चिकनाई और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इससे अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर सहित 5 बीमारियां होंगी कंट्रोल, बस करें छोटा से ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो