scriptSore Throat Danger Sign: थूक घोंटने में परेशानी आपके सीने की जलन का कैंसर में बदलना तो नहीं? जानिए लक्षण और संकेत | Difficulty in spitting, acid reflux is a symptom of throat cancer | Patrika News
रोग और उपचार

Sore Throat Danger Sign: थूक घोंटने में परेशानी आपके सीने की जलन का कैंसर में बदलना तो नहीं? जानिए लक्षण और संकेत

Risk of stomach-chest and throat irritation: क्या आपके सीने गले और पेट में हमेशा जलन होती रहत है। पेट की जलन अगर सीने और गले तक आने लगे तो इसे बिलकुल नजरअंदाज न करें।

May 15, 2022 / 07:56 am

Ritu Singh

acid_reflux_is_a_symptom_of_throat_cancer.jpg

Difficulty in spitting, acid reflux is a symptom of throat cancer

हर्टबर्न यानी सीने में जलन को एसिड रिफ्लक्स के नाम से भी जाना जाता है। कई लोगों को हमेशा ही सीने गले या पेट में जलन होने की समस्या होती है। ये समस्या बढ़ते-बढ़ते बीमारी में बदल जाती है। अगर एसिड रिफ्क्स की समस्या बढ़ गई और आप अपने स्लाइवा को नहीं घोंट पा रहे तो ये कैंसर का संकेत हो सकता है।
पेट की जलन सीने से गले तक पहुंचना गंभीर
पेट की जलन सीने से गले तक पहुंची है और ये गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के रूप में जाना जाता है। ये जलन जब फूड पाइप को बार-बार इफेक्ट करती है तो इससे गले की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने लगती हैं। इससे ओओसोफेगल कैंसर का खतरा बढ़ता है।
थूक घोंटना या निगलने में परेशानी कैंसर का संकेत
मायोक्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार अगर आपको एसिड रिफ्क्स की समस्या के बाद अपना थूक घोंटने में भी परेशानी होने लगे तो इसे नजरअंदाज बिलकुल न करें। ये कैंसर का संकेत हो सकता है। अगर किसी चीज को निगलने में कठिनाई हो रही हो या सीने में दर्द, दबाव के साथ आपकी पाचन क्षमता दिन पर दिन बिगड़ रही है तो ये संकेत कैंसर के हैं।
कैंसर के गंभीर संकेत
गंभीर स्थिति में बिगड़ी हुई खांसी, कर्कश आवाज और गले में खराश, अचलासिया (मांसपेशियों की स्थिति) या साइनस संक्रमण जैसे लक्षण भी नजर आने लगते हैं।

अगर आपके शरीर में ऐसे कोई भी अनयूज़वल लक्षण नजर आ रहे तो इसे इग्नोर न करें और नाक-कान-गला रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / Sore Throat Danger Sign: थूक घोंटने में परेशानी आपके सीने की जलन का कैंसर में बदलना तो नहीं? जानिए लक्षण और संकेत

ट्रेंडिंग वीडियो