scriptसेहत सूत्र : बढ़ते बच्चों को रोजाना खिलाएं विटामिन से भरपूर ये चीज | jaggery benefits for children's how to include in daily diet | Patrika News
डाइट फिटनेस

सेहत सूत्र : बढ़ते बच्चों को रोजाना खिलाएं विटामिन से भरपूर ये चीज

jaggery benefits for children : बच्चों के शारीरिक और मासिक विकास के लिए सही पोषण बहुत जरूरी है। आप अपने बच्चे की डाइट में गुड़ शामिल कर सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Aug 09, 2023 / 05:16 pm

Manoj Kumar

benefits-of-jaggery-for-bab.jpg

benefits of jaggery for babies

jaggery benefits for children : बच्चों के शारीरिक और मासिक विकास के लिए सही पोषण बहुत जरूरी है। आप अपने बच्चे की डाइट में गुड़ शामिल कर सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।
benefits of jaggery for babies बच्चों के लिए गुड़ के फायदे

बढ़ते हुए बच्चों को आहार में थोड़ी मात्रा में गुड़ खिलाना अच्छा होता है। इसमें विटामिन ए, बी और सी होता है। कैल्शियम भी होता है। बच्चों के विकास के लिए जरूरी होता है। टिंडे में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रखता है। इसमें फाइबर अधिक होता है जो पाचन के लिए भी ठीक है। इसमें कैरोटीन होता है जो चेहरों की झुर्रियों को कम करता है। पेट फूलने की समस्या है तो सौंठ, कालीमिर्च, काला नमक और अजवाइन को बराबर मात्रा में मिला लें और इस चूर्ण को छाछ में मिलाकर या गुनगुने पानी के साथ लेने से आराम मिलता है। जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है उनको नियमित पपीता खाने से आराम मिलता है।
यह भी पढ़ें

मेनोपॉज में अधिक पसीना आता है तो रात में नहाने के बाद ही करें ये काम



बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे – Jaggery Benefits For Babies In Hindi

Jaggery boosts immunity गुड़ इम्यूनिटी बूस्ट करता है

बढ़ते हुए बच्चों के लिए गुड़ एक बहुत ही शानदार फ़ूड है। गुड़ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट होती हैबच्चों को मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने के लिए उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें। बच्चों को गुड़ खिलाने से सर्दी-खांसी में भी फायदा मिलता है।
no blood loss खून की कमी नहीं होती

आजकल के बच्चे ठीक से खाना नहीं खाते हैं जिससे कारण उनका पोषण अधूरा रह जाता है। सही डाइट नहीं लेने से बच्चों में आयरन की कमी से एनीमिया की शिकायत रहती है। गुड़ बच्चों में खून की कमी को पूरा करता है। गुड़ का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। बच्चो की डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें

इस देसी जड़ी बूटी को पानी में मिलाकर पी लीजिए, चुटकियों में दूर हो जाएगी एसिडिटी



Get rid of constipation कब्ज की समस्या से छुटकारा

गुड़ कब्ज की समस्या के लिए बहुत अच्छा फ़ूड है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चों को कब्ज की प्रॉब्लम रहती है। खाना ठीक तरह से चबाकर न खाने और जंक फूड के अधिक सेवन से बच्चों को पेट दर्द या कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में, गुड़ का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है। गुड़ खाने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है और खाना पचाने में मदद मिलती है। गुड़ खाने मल त्यागने में आसानी होती है।
keep liver healthy लिवर को स्वस्थ रखे
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए बच्चों के साथ -साथ बड़ों को भी गुड़ का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर होती है जो शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलती है।
यह भी पढ़ें

तनाव की अधिकता से लड़कियों को हो जाती है ये बीमारी



Bones will be strong हड्डियां होंगी मजबूत
बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती है दरअसल, गुड़ में कैल्शियम, मिनरल्स और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते है। बच्चों के बेहतर शारीरिक विकास के लिए उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / सेहत सूत्र : बढ़ते बच्चों को रोजाना खिलाएं विटामिन से भरपूर ये चीज

ट्रेंडिंग वीडियो