scriptसर्दियों में सप्लीमेंट नहीं ये 5 चीजें बढ़ाएगी आपकी Immunity | how to increase immunity in winter, sardi nai immunity kese badhye, immunity booster foods | Patrika News
डाइट फिटनेस

सर्दियों में सप्लीमेंट नहीं ये 5 चीजें बढ़ाएगी आपकी Immunity

ठंड का मौसम इम्यूनिटी बूस्टर का समय होता है। यह मौसम एक ऐसा मौसम होता है यदि आपकी immunity कमजोर है तो आप बीमार रहेंगे।

जयपुरOct 03, 2024 / 11:00 am

Puneet Sharma

These 5 things will increase your immunity in winters, not supplements

These 5 things will increase your immunity in winters, not supplements

Increase Immunity In Winter : सर्दी के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी वालों की दाल नहीं गलती है। उनकी कमजोर इम्यूनिटी आए दिन अस्पताल का चक्कर लगवाते रहती है। यदि आप अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना चाहते हैं तो आप अपनी इम्यूनिटी (immunity) पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए। इस मौसम में ठंड के साथ कई वायरल इंफेक्शन से बचकर रहने कि भी जरूरत होती है।

इम्यूनिटी बूस्टर 5 चीजें 5 things that boost immunity

हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सही माना जाता है। इसलिए आप सर्दियों में हल्दी वाला दूध पी सकते है यह आपकी इम्यूनिटी (immunity) को तेजी से बढ़ाता हैं। इसके साथ ही आप हल्दी का सेवन खाने के ​तौर पर भी कर सकते हैं। जैसे ​सब्जियां ​आदि।
नींबू

विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ाने में कारगर होता है जो नींबू में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आप सर्दियों में नींबू पानी पी सकते है यह आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आप नींबू का सेवन सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

E- Coli Infection बना मौत का कारण, यदि आप की भी है इम्यूनिटी कमजोर तो हो जाए सावधान

पालक

सर्दियों में हरी ​सब्जियों का सेवन सही माना जाता है। यदि आप पालका को सेवन करते हैं तो इससे आपको विटामिन A, C, और K मिलता है। पालक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर माना जाता है। यदि आप ​सर्दियों में पालक का सूप, पराठे, या सलाद के साथ सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ा देता है।
बादाम

बादाम को सेवन कई चीजों में फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसका उपयोग इम्यूनिटी बढ़ाने के ​लिए भी किया जाता है। बादाम में विटामिन E, फाइबर, जैसे अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। आप सर्दियों में बादाम को भिगोकर या बादाम का हल्वा बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।
अदरक

सर्दियों में अदरक का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। आप अदरका का सेवन चाय या काढ़ा के रूप में कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Vitamin C के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / सर्दियों में सप्लीमेंट नहीं ये 5 चीजें बढ़ाएगी आपकी Immunity

ट्रेंडिंग वीडियो