script7 दिन में होगा वजन कम बस शुरू कर दीजिए यह डाइट, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी | weight loss diet plan , tezi se wajan kam kese kare | Patrika News
डाइट फिटनेस

7 दिन में होगा वजन कम बस शुरू कर दीजिए यह डाइट, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

Weight loss diet plan : जब शरीर का आकार सही हो जाता है तो लोग बेहतर महसूस करने लगते हैं। पेट की चर्बी हो या वजन (weight loss diet plan) कम करना हो इन सब को कम करने के

जयपुरOct 03, 2024 / 12:17 pm

Puneet Sharma

You will lose weight Weight loss diet plan in 7 days, just start this diet, your belly fat will disappear

You will lose weight in 7 days, just start this diet, your belly fat will disappear

Weight loss diet plan : यदि शरीर का आकार सही नहीं हो तो लोग खुद को कमजोर समझने लगते हैं। आज के समय में हर कोई वजन को लेकर परेशान है चाहे वह बढ़ता वजन हो चाहे घटता वजन हर कोई नाखुश नजर आता है। कई लोग तो पेट की चर्बी से परेशान है। इन सब को दूर करने के लिए तरह तरह के प्रयास करते हैं घंटो तक व्यायाम में पशीना बहाते है तो कई जिम में पशीना बहाते हैं लेकिन अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं।
जब शरीर का आकार सही हो जाता है तो लोग बेहतर महसूस करने लगते हैं। पेट की चर्बी हो या वजन (weight loss diet plan) कम करना हो इन सब को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी होता है। इसलिए आज हम आपको वजन कम करने से लेकर पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट साझा करेंगे।

वजन कम करेन के टिप्स Weight loss Diet Plan

ग्रीन टी और ओट्स

आपको दिन की शुरूआत चाय के साथ करनी चाहिए लेकिन वह चाय ग्रीन टी होनी चाहिए। ग्रीन टी वसा को बर्न करती है। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी फैट को कम करता है। ग्रीन टी वजन कम करने में असरदार होती है इसलिए आप सुबह के नाश्तें ग्रीन टी के साथ ओट्स का सेवन करें जो आपको दिनभर भूख नहीं लगने देगा और एनर्जी से भरपूर रखेगा।
प्रोटीन स्मूदी का सेवन

प्रोटीन से भरपूर फूड पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपका वजन घटाने में (Weight loss diet plan) कारगर माने जाते हैं। यदि आप प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इसको पचाने में ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता जो आपकी कैलोरी जलाने में सहायता करता है। आप प्रोटीन स्मदी में दही, सत्तू स्मूदी आदि का सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

महिलाएं अपने पेट के पास बढ़े वजन को ऐसे कर सकती है कम

स्प्राउट का करें सेवन

यदि आप नाश्तें में स्प्राउट का सेवन करते हैं तो य​ह आपका वजन घटाने (weight loss diet plan) में कारगर साबि​त होगा। स्प्राउट फाइबर से भरपूर होता है जो आपके वजन घटाने में सहायक माना जाता है। आप स्प्राउट के साथ फाइबर वाले फल भी ले सकते हैं जिनसे आपका गट हेल्थ सही रहेगा।
दूध के साथ नट्स्

यदि आप सुबह बादाम का दूध पीते हैं तो यह आपके पेट को दिनभर के लिए भरा रखेगा जिससे आपके खाने की क्रेविंग कंट्रोल रहेगी।

यह भी पढ़ें

गर्म पानी में मिलाकर पिएं शहद और देखें फायदे

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / 7 दिन में होगा वजन कम बस शुरू कर दीजिए यह डाइट, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

ट्रेंडिंग वीडियो