scriptमानसून के मौसम में अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं ये टिप्स, बच्चा नहीं पड़ेगा बीमार | Follow these child care tips during monsoon season | Patrika News
डाइट फिटनेस

मानसून के मौसम में अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं ये टिप्स, बच्चा नहीं पड़ेगा बीमार

अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दें। हर साल, मानसून का मौसम ताजगी भरी बारिश और ठंडी हवाओं के साथ आता है, जो गर्मी के महीनों की चिलचिलाती गर्मी के बाद राहत और ताजी हवा की सांस लेकर आता है।

Jun 28, 2023 / 02:07 pm

Jyoti Kumar

rain_1.jpg

child care in Monsoon season

अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दें। हर साल, मानसून का मौसम ताजगी भरी बारिश और ठंडी हवाओं के साथ आता है, जो गर्मी के महीनों की चिलचिलाती गर्मी के बाद राहत और ताजी हवा की सांस लेकर आता है। जैसे प्रकृति अलग-अलग मौसमों के साथ बदलती है, वैसे ही मानसून का मौसम हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। हालांकि, मानसून चुनौतियों के साथ भी आता है। अप्रत्याशित मौसम के मिजाज से लेकर बढ़ी हुई आर्द्रता और जलजनित बीमारियों के खतरे तक, मानसून के मौसम में ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है।
यह भी पढ़ें

शरीर के इन 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर दबाने से मसल्स पेन में मिलेगा आराम, छूमंतर हो जाएगा दर्द



आज हम मानसून के मौसम में अपने बच्चों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए पांच युक्तियों के बारे में बताएंगे। जिसको अपना कर आप बच्चे को स्वस्थ रख सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं Boost Immunity
मानसून का मौसम अपने साथ संक्रमण और बीमारियों का अधिक खतरा लेकर आता है। अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दें। उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर आहार दें जिसमें भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल हों। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे संतरे और स्ट्रॉबेरी, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त मात्रा में पानी और सूप और हर्बल चाय जैसे स्वस्थ तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहें।
child_care_in_monsoon.jpg
व्यक्तिगत स्वच्छता Personal Hygiene
इस मौसम में व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अपने बच्चों को नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर भोजन से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद। उन्हें छींकने और खांसने की उचित तकनीक सिखाएं, जैसे कि टिश्यू या अपनी कोहनी का उपयोग करना। अपने नाखूनों को छोटा और साफ रखने से गंदगी और कीटाणुओं के संचय को रोकने में भी मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें

आपके बच्चे के सुरक्षा कवच हैं टीके, इसलिए ना करें ये गलती



वर्षा जल से सुरक्षा Protection from Rainwater
बच्चों के लिए बारिश में खेलना मज़ेदार हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वे फंगल संक्रमण से बचने के लिए घर के अंदर आने के तुरंत बाद गीले कपड़े और जूते हटा दें। अपने बालों को अच्छी तरह से सुखाने से भी खोपड़ी से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।
child_care_tips.jpg

रुके हुए पानी से बचें Avoid Stagnant Water
मानसून के मौसम में रुका हुआ पानी मच्छरों और अन्य रोग फैलाने वाले कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है। अपने बच्चों को पोखरों या रुके हुए पानी के पास खेलने से बचना सिखाएं। इसके अलावा, नियमित रूप से कंटेनरों, फूलदानों और अन्य वस्तुओं को साफ करें जिनमें पानी जमा हो सकता है। इससे मलेरिया जैसी जल-जनित बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

यह भी पढ़ें

कॉस्मेटिक सर्जरी में ना करें जल्दी, सोच समझकर लें फैसला, नहीं तो…



भीतरी गतिविधियां Indoor Activities
बरसात के दिनों में अक्सर बच्चों के लिए बाहर खेलने का समय सीमित हो जाता है। उनका मनोरंजन और सक्रिय रखने के लिए उन्हें आनंददायक इनडोर गतिविधियों में शामिल करें। उन्हें कला और शिल्प परियोजनाओं में शामिल होने, किताबें पढ़ने या बोर्ड गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। ये गतिविधियाँ उनकी रचनात्मकता को उत्तेजित करती हैं और उन्हें व्यस्त रखती हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उनका मानसून का मौसम मज़ेदार और संतुष्टिदायक हो।

 

Hindi News / Health / Diet Fitness / मानसून के मौसम में अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं ये टिप्स, बच्चा नहीं पड़ेगा बीमार

ट्रेंडिंग वीडियो