scriptBenefits of fasting : सावन के व्रत में भी रखें अपनी सेहत का ख्याल, ये फूड्स हैं आपके लिए बेस्ट | Benefits of fasting Take Care of Your Health Even During Shravan Fast, These Foods Are Best for You | Patrika News
डाइट फिटनेस

Benefits of fasting : सावन के व्रत में भी रखें अपनी सेहत का ख्याल, ये फूड्स हैं आपके लिए बेस्ट

Benefits of fasting : सावन का महीना चल रहा है। ऐसे में शिवभक्त अपने-अपने हिसाब से भगवान भोले को खुश करने में लगे हुए हैं। कई भक्त उपवास रखकर सावन का महीना मनाते हैं।

जयपुरJul 27, 2024 / 10:30 am

Manoj Kumar

Benefits of Fasting

Benefits of Fasting

सावन का महीना: शिव भक्तों के लिए उपवास का महत्व Sawan month: Importance of fasting for Shiva devotees

Benefits of fasting : सावन का महीना चल रहा है और शिवभक्त अपने-अपने तरीके से भगवान भोले को खुश करने में लगे हुए हैं। कई भक्त उपवास (Month of Sawan) रखकर सावन का महीना मनाते हैं। लेकिन, उपवास (Fasting) के दौरान कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्याएं आम हो सकती हैं। आइए जानते हैं उपवास के दौरान स्वस्थ रहने के तरीके।

Benefits of fasting

Benefits of Fasting
Benefits of Fasting


फास्टिंग के प्रकार Types of fasting

उपवास (Fasting) कई तरह के होते हैं, जैसे केवल जल, फल, या एक समय का भोजन करना। सभी प्रकार की फास्टिंग (Benefits of fasting) शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। फास्टिंग के दौरान शरीर आराम कर रहा होता है और आंत की सफाई हो रही होती है। फास्टिंग हमें हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, और हाई बीपी जैसी बीमारियों से भी बचाती है।

उपवास के दौरान एनर्जी कैसे बनाए रखें How to maintain energy while fasting

उपवास के दौरान कमजोरी (Weakness during fasting) महसूस नहीं हो, इसके लिए सोनिया शर्मा ने कुछ सुझाव दिए हैं:

  1. फल और नट्स: फल, बादाम, अंजीर, अखरोट, और मखाने को अपनी डाइट में शामिल करें।
  2. बनाना शेक: बनाना शेक पूरे दिन एनर्जी देगा।
  3. डेयरी उत्पाद: प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध और डेयरी उत्पाद खाएं।
उपवास करते समय सही आहार और सावधानी बरतना जरूरी है ताकि आप स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर रहें। भगवान भोले की भक्ति में लीन होते हुए अपनी सेहत का ख्याल रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इस सावन, उपवास को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी बनाएं।
(आईएएनएस)

Hindi News / Health / Diet Fitness / Benefits of fasting : सावन के व्रत में भी रखें अपनी सेहत का ख्याल, ये फूड्स हैं आपके लिए बेस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो