script24 फरवरी 2019, यशोदा जयंती, इस उपाय से मिलता हैं संतान सुख | yashoda jayanti 24 february 2019 | Patrika News
धर्म-कर्म

24 फरवरी 2019, यशोदा जयंती, इस उपाय से मिलता हैं संतान सुख

यशोदा जयंती पर संतान प्राप्ति के लिए जरूर करें यह उपाय

Feb 23, 2019 / 06:48 pm

Shyam

yashoda jayanti

24 फरवरी 2019, यशोदा जयंती, इस उपाय से मिलता हैं संतान सुख

अगर कोई निसंतान दम्पत्ति संतान की कामना रखते हैं तो संतान प्राप्ति का आशीर्वाद पाने का सबसे उत्तम दिन और तिथि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को माना जाता हैं । क्योंकि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का माता देवी यशोदा की जंयती होती है । ऐसा कहा जाता हैं इस दिन जो भी स्त्री, पुरूष माता यशोदा की गोद में बैठे हुये भगवान श्रीकृष्ण कन्हैया के साथ मां यशोदा की विशेष पूजा अर्चना करते उनकी पूजा से प्रसन्न होकर भगवान उन्हें संतान प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं । जाने इस दिन कौन सा उपाय करें जिससे संतान सुख की प्राप्ति होने का सौभाग्य मिलता हैं । इस साल 24 फरवरी 2019 रविवार को हैं माता यशोदा जयंती


यशोदा जयंती पूजा विधि
24 फरवरी 2019 को सुबह 7 बजे से 10 बजे तक एवं शाम को 4 बजे से रात 8 बजे तक पूजा का शुभ मुहुर्त हैं । यशोदा जयंती के दिन मां यशोदा को सच्चे मन से याद करें, उनका आवाहन करें एवं उनसे संतान सुख के लिए आशीर्वाद मांगें । मां तो सभी के लिए वात्सल्य से भारी हुई हैं, अगर कोई संतान सुख की कामना रखते हैं तो यशोदा जयंती के दिन प्रातः काल उठकर स्नान के बाद स्वच्छ आसन पर बैठकर मां यशोदा एवं भगवान कृष्ण के लड्डू गोपाल रूप का ध्यान करते हुये पूजन करें । मां को लाल चुनरी चड़ाएं, पंजीरी एवं मीठा रोठ एवं थोड़ा सा मख्खन लड्डू गोपाल को भोग लगाये और कन्हैया को मोर पंख अर्पित करें । पूजा करते समय मन ही मन अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना करें । कुछ ही दिनों में हर इच्छा पूरी हो जायेगी ।

 

कहा जाता है माता यशोदा ने भगवान विष्णु की घोर कठिन तपस्या की, और उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान विष्णु ने उन्हें वर मांगने को कहा, माता ने कहा हे नारायण मेरी तपस्या तभी पूर्ण होगी जब आप मुझे, मेरे पुत्र के रूप में प्राप्त होंगे । भगवान ने प्रसन्न होकर तथास्तु कहा । द्वापर काल में वासुदेव एवं देवकी माँ के घर कृष्ण ने जन्म तो लिया लेकिन मातृत्व का सुख केवल यशोदा जी को ही मिला, और माता यशोदा ने ही कन्हैया का पालन पोषण किया । कहा जाता हैं कि एक समय श्री कृष्ण ने मैया यशोदा के जन्म दिन पर प्रसन्न होकर कहा था की जो कोई भी आपके जन्मदिन पर आपका नाम लेकर मुझें माखन का भोग लगायेगा मैं स्वयं उनको दर्शन देकर उनकी सभी इच्छाएं पूरी करूंगा ।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / 24 फरवरी 2019, यशोदा जयंती, इस उपाय से मिलता हैं संतान सुख

ट्रेंडिंग वीडियो