scriptजयंती विशेष 6 जून : राष्ट्र-हित के लिए सर्वस्व का त्याग करने वाले स्वतंत्रता के अमर पुजारी “महाराणा प्रताप” | maharana pratap jayanti 6 june 2019 | Patrika News
धर्म-कर्म

जयंती विशेष 6 जून : राष्ट्र-हित के लिए सर्वस्व का त्याग करने वाले स्वतंत्रता के अमर पुजारी “महाराणा प्रताप”

राष्ट्र-हित के लिए सर्वस्व का त्याग करने वाले स्वतंत्रता के अमर पुजारी “महाराणा प्रताप”
 

Jun 05, 2019 / 02:15 pm

Shyam

maharana pratap jayanti

जयंती विशेष 6 जून : राष्ट्र-हित के लिए सर्वस्व का त्याग करने वाले स्वतंत्रता के अमर पुजारी “महाराणा प्रताप”

स्वतंत्रता के अमर पुजारी

स्वतंत्रता के अमर पुजारी महाराणा प्रताप मेवाड रक्षा का अंतिम प्रयास करते हुए भी निराश हो चले थे। सारा राज्य-वैभव समाप्त हो गया। अकबर की विशाल सेना का मुकाबला मुट्ठी भर राजपूत ही कर रहे थे। अपने शौर्य, पराक्रम और वीरता से उन्होंने दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिए थे, परंतु बेचारे करते क्या? इधर अल्पसंख्यक राजपूत, उधर टिड्डी दल की तरह मुगलों की अपरमित सेना। जब एक सेना समाप्त हो जाती, दूसरी पुनः लडने के लिये भेज दी जाती। जब एक जगह को रसद पानी समाप्त हो जाता, दूसरे जगह से शीघ्र ही सहायतार्थ पहुंचा दिया जाता। अकबर की इस विशाल सेना और अतुल साधन का मुकाबला महाराणा अपने थोडे़ सैनिक और अल्प-साधनों से अब तक करते आ रहे थे।

 

 

मातृभूमि की रक्षा के लिये

अंत में समय ऐसा आ गया जब सारा धन और सारी सेना समाप्त हो गई। अब न पास में पैसा रहा और न अन्य साधन ही, जिससे पुनः सेना तैयार करते। मातृभूमि की रक्षा के लिये उपाय सोचे बिना नहीं चूके, परंतु क्या करते अब एक भी वश नहीं चल रहा था। उधर सेना बढ़ती ही चली आ रही थी। अरावली की पहाडियों में छिपकर जीवन बिता लेने की कोई सूरत न दीख रही थी। शत्रुदल वहां भी अपनी टोह लगाए बैठा हुआ था।

 

छोटे बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से तेज और चाणक्य सा बुद्धिवान बना देता है ये मंत्र

 

पुनः मां को शत्रु के हाथों से स्वतंत्र कर सकूं

अपने जीवन की ऐसी विषम घडि़यों में एक दिन महाराणा व्यथित हृदय एकांत में विचार करने लगे- ”अब मातृभूमि की रक्षा न हो सकेगी। मां की रक्षा न कर सकने वाले मुझ अभागे को इस समय देश का त्याग कर कम से कम अपनी रक्षा तो कर ही लेनी चाहिए, जिससे भविष्य में कभी दिन लौटे और पुनः मां को शत्रु के हाथों से स्वतंत्र कर सकूं।

 

राणा ठहरो हम अभी जीवित है

दूसरे दिन प्रात: अपने परिवार और बचे-खुचे साथियों सहित वे सिंध प्रदेश की तरफ चल दिए। अभी थोडी ही दूर गए ही होंगे कि पीछे से किसी ने आर्त्त भरी आवाज लगाई- “राणा ठहरो’ हम अभी जीवित है।” राणा ने पीछे मुड़कर देखा तो राज्य के पुराने मंत्री भामाशाह दौडते-हॉफते हुए उनकी ओर चले आ रहे है। उन्होंने अभी-अभी राणा के देश त्याग का समाचार पाया था।

maharana pratap jayanti

देश रक्षा के मेरे सारे साधन समाप्त हो गए

समीप पहुंचकर आंखें डबडबाते हुये भामा बोले- ‘राजन्! आप निराश हो जायेंगे तो आशा फिर किसके सहारे जीवित रहेगी’ मुख मलीन किए हुए राणा प्रताप बोले, मंत्रिवर! देश रक्षा के मेरे सारे साधन समाप्त हो चले। किसी साधन की खोज में ही कहीं चल पड़ा हूं। यदि सुयोग हुआ तो फिर लौट सकूंगा, वर्ना सदा के लिये मातृभूमि से नाता तोड़ के जा रहा हूं।

 

नए सिरे से लडा़ई की तैयारी

स्वतंत्रता के पुजारी और मेवाड़ के सिंह की बातें बूढे भामाशाह के कलेजे में तीर जैसी जा चुभी। वे हाथ जोडकर बोले- “अपने घोड़े की बाग को मोडिये और नए सिरे से लडा़ई की तैयारी पूरी कीजिए। इसमें जो कुछ भी खर्च पड़ेगा उसे मैं दूंगा। मेरे पास आपके पूर्वजों की दी हुई पर्याप्त धनराशि पड़ी हुई है। जिस दिन मेवाड़ शत्रु के हाथों चला जायेगा, उस दिन वह अतुल सपत्ति भी तो उसी की हो जाएगी। फिर इससे अधिक सुयोग और क्या हो सकता है” जब मातृ-भूमि से उपार्जित कमाई का एक-एक पैसा उसकी रक्षा मे लगा दिया जाए।

 

अपनत्व से बड़ा कर्तव्य होता है- सरदार वल्लभ भाई पटेल

 

अंततः सफलता मिल ही गई

भामाशाह के इस अपूर्व त्याग और देशभक्ति की बातें सुनकर महाराणा प्रताप का दिल भर आया। वे वापस लौटे और उस संपत्ति से एक विशाल सेना तैयार करके शत्रु से जा डटे और सफलता प्राप्त की। कहते हैं कि भामाशाह ने इतनी संपत्ति अर्पित की जिससे महाराणा की पच्चीस हजार सेना का बारह वर्ष तक खर्च चला था। भामाशाह चले गए और राणा भी अब नहीं हैं, पर उनकी कृतियां अब भी है और सदा रहेंगी। देश को जब भी आवश्यकता पडेगी, उनकी प्रेरणाएं अनेक राणा तैयार करेगी और उसी प्रकार अनेक भामाशाह भी पैदा होते रहेंगे जो अपनी चिर-संचित पूंजी को मातृभूमि के रक्षार्थ अर्पण करते रहेंगे।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / जयंती विशेष 6 जून : राष्ट्र-हित के लिए सर्वस्व का त्याग करने वाले स्वतंत्रता के अमर पुजारी “महाराणा प्रताप”

ट्रेंडिंग वीडियो