scriptधार को नंबर वन बनाने के लिए सिखा रहे सबक | dhar muncipal corporation | Patrika News
धार

धार को नंबर वन बनाने के लिए सिखा रहे सबक

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहर में हो रहे हैं कई प्रयास

धारDec 20, 2017 / 04:19 pm

अर्जुन रिछारिया

dhar nagar nigam
धार. शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण २०१८ में नंबर वन बनाने के लिए इन दिनों शहर में नगर परिषद की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। शहर में कचरा निष्पादन के लिए नए वाहन भी आ गए हैं। शहर भर में नए डस्टबिनों को लगाया गया है। जिनमें सूखा व गीला कचरा अलग-अलग डालने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शहर के बाशिंदों को स्वच्छता के लिए जागरुक करने के साथ ही उनको कई सबक भी सिखाए जा रहे हैं। इसके लिए नगर परिषद ने जुर्माने की कार्रवाई को प्रमुखता से शहर में अंजाम दिया है। इनमें दुकानदारों से लेकर नागरिकों तक को जुर्माने की कार्रवाई से दंडित किया गया है। इसके लिए नगर पालिका परिषद ने शहर के दरोगाओं को भी जुर्माने के अधिकार दे दिए हैं।
दो महीने में ८२ लोगों से वसूला जुर्माना:नगरपालिका ने दो महीने के दौरान शहर में जुर्माने की कार्रवाई करते हुए ८२ लोगों से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में अब तक१८ हजार रुपए वसूले जा चुके हैं। खुले में शौच जाने वालों को सीख:नगर में खुले में शौच जाने वालों को भी नगर पालिका की ओर से सीख दी जा रही है। मॉर्निंग वॉच के दौरान खुले में शौच में जाने वालों को नगरपालिका की टीम समझाइश भी दे रही है। जहां शौचालय होने के बाद भी लोग खुले में शौच करने जा रहे हैं, उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जा रही है।
१२ दरोगा करेंगे कार्रवाई: शहर में गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध १२ दरोगाओं के जिम्मे अब फाइन करने की जबावदारी भी आ गई है। सीएमओ डॉ.मधु सक्सेना के अनुसार इन दरोगाओं को कचरा सड़क पर फैलाने व गंदगी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए अधिकार दिए गए हैं। दूसरी ओर स्वच्छता अभियान के तहत वार्डों का दौरा लोगों को स्वच्छता अभियान के प्रति जागरुक भी किया जा रहा है।
युकां की नगर कार्यकारिणी गठित
धार. मप्र कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव, मप्र युवा कांग्रेस अध्यक्ष कुणाल चौधरी के निर्देश पर एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष बालमुकुंदसिंह गौतम, मप्र अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष मुजीब कुरैशी, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौतम प्रजापत, पूर्व मंडी अध्यक्ष पर्वतसिंह चौहान, युवा कांग्रेस धार विधानसभा अध्यक्ष संजय रघुवंशी की सहमति से धार नगर की युवक कांग्रेस की कार्यकारिणी की घोषणा नगर अध्यक्ष करणसिंह चौहान ने की।
इसमें युवा कांग्रेस शहर उपाध्यक्ष पद पर राज यादव, संजय ठाकुर, सुरेंद्र वसुनिया, निलेश पाटीदार की नियुक्ति की गई। युवा कांग्रेस महासचिव पद पर राहुल राठोडिया, रूपेश माली, शोहेब कुरैशी, अंकित परमार की नियुक्ति की गई। शहर युवा कांग्रेस सचिव पद पर रोहन वर्मा, रिंकू हारोड, रवि पंवार, अजय डावर, शैलेंद्रसिंह कुशवाह की नियुक्ति की गई। शहर युवा कांग्रेस का मीडिया प्रभारी रोहन व्यास एवं शहर युवा कांग्रेस का प्रवक्ता जितेंद्र चौहान को बनाया गया।

Hindi News / Dhar / धार को नंबर वन बनाने के लिए सिखा रहे सबक

ट्रेंडिंग वीडियो