scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का पांचवां दिन, आज हनुमान चालीसा का पाठ, पहुंचने लगे श्रद्धालु | Bhojshala ASI survey 5th day Hanuman Chalisa path recite tuesday devotees start arriving | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का पांचवां दिन, आज हनुमान चालीसा का पाठ, पहुंचने लगे श्रद्धालु

सर्वे के बीच आज धार में भोजशाला में हनुमान चालीसा का पाठ शुरु हो गया है।सुरक्षा जांच के बाद श्रद्धालु अंदर पहुंचाए जा रहे हैं।

धारMar 26, 2024 / 10:34 am

Faiz

Bhojshala ASI Survey 5th Day

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का पांचवां दिन, आज हनुमान चालीसा का पाठ, पहुंचने लगे श्रद्धालु

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम द्वारा शुरु किए गए सर्वेक्षण का आज पांचवा दिन है। खास बात ये है कि कोर्ट आदेश के अनुसार आज मंगलवार को हिंदू पक्ष के लोगों के लिए मंदिर में पूजन अर्चन के लिए जाने की अनुमति है। ऐसे में मंगलवार को यहां सत्याग्रह हो रहा है। इसके तहत हनुमान चालीसा और अन्य पाठ शुरु कर दिए गए हैं। खास बात ये है भी है कि मंगलवार की सुबह से लेकर शाम तक हर समय पूजा चलती रहेगी। इससे भी ज्यादा खास बात ये है कि इस दौरान पूरे समय सर्वे का काम भी जारी रहेगा।

 

पांचवें दिन के सर्वे कार्य के लिए मंगलवार सुबह दल भोजशाला पहुंचा। इस तरह से माना जा रहा है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग इमारत के पिछले भाग में आज दिनभर सर्वे करेगा, ताकि किसी भी तरह से हिंदू समाज के लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। दोनों ही पक्ष की मौजूदगी में मंगलवार को यह सर्वे भीतरी परिसर में करवा पाना संभव नहीं है। इसलिए बाहरी परिसर में ही ये सर्वे करवाया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- एमपी के दो पहलवान भाई नोएडा में दिखाएंगे अपना दम, नेशनल चेंम्पियनशिप के लिए रवाना

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vp7ys

भोजशाला में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच सत्याग्रह की शुरुआत कर दी गई है। हर श्रद्धालु की चेकिंग की जा रही है। यहां तक की उसका अंदर मबाइल ले जाना भी प्रतिबंधित किया गया है। फिलहाल, आज हिंदू पक्ष के पूजन अर्चन के चलते भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम भोजशाला के पिछले हिस्से में यह सर्वे कार्य कर रही है। भोजशाला में आने वाले श्रद्धालु किसी भी तरह के सर्वे की प्रक्रिया को देख न सकें इसके लिए बड़े-बड़े पर्दे लगाए गए हैं। साथी मुख्य द्वार से केवल भीतर प्रवेश कर सकते हैं। अन्य स्थानों पर जाने पर रोक लगा दी गई है। चार स्थानों पर उत्खनन का कार्य जारी है।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का पांचवां दिन, आज हनुमान चालीसा का पाठ, पहुंचने लगे श्रद्धालु

ट्रेंडिंग वीडियो