scriptGanesh Utsav 2024: गणेश चतुर्थी की तैयारी में जुटे कलाकार, प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने परिवार सहित जुटे मूर्तिकार… | Patrika News
धमतरी

Ganesh Utsav 2024: गणेश चतुर्थी की तैयारी में जुटे कलाकार, प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने परिवार सहित जुटे मूर्तिकार…

Dhamtari News: गणेशोत्सव की तैयारियां पूरे नगर सहित क्षेत्र में जोर-शोर से चल रहा है। देवों में प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश के उत्सव को लेकर लोगों ने तैयारी शुरू कर दी है।

धमतरीSep 03, 2024 / 02:55 pm

Love Sonkar

ganesh utsav 2024
Dhamtari News: गणेश चतुर्थी पर्व को कुछ ही दिन शेष है। गणेशोत्सव की तैयारियां पूरे नगर सहित क्षेत्र में जोर-शोर से चल रहा है। देवों में प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश के उत्सव को लेकर लोगों ने तैयारी शुरू कर दी है। गणेशोत्सव समिति ने चौक-चौराहों में पंडाल लगाना शुरू कर दिया है। वहीं मूर्तिकारों ने विघ्नहर्ता के प्रतिमा को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। परखंदा के मूर्तिकार भरत पाड़े ने पत्रिका को बताया कि इस काम में अभी दिन-रात सपरिवार लगे हुए हैं। छोटी-बड़ी मूर्तियों को सजाने का काम चल रहा है। छोटी मूर्तियों की डिमांड ज्यादा रहती है इसलिए इसकी संख्या अधिक है।

यह भी पढ़ें: Ganesh utsav 2024: गणेश पंडाल में सावधानियां बरतने एडवाइजरी जारी, इन12 नियमों का करना होगा पालन…
डबरापारा स्थित मूर्तिकार पप्पू साहू जो वर्षो से मूर्तियां बना रहे है। वे इस बार भी नए-नए रूप में गौरी के लाला को संवार कर अपनी प्रतिभा से लोगों का दिल जीत रहे है। उन्होंने चर्चा करते हुए बताया कि वे हर बार मूर्तियों को एक नया आकार देने की कोशिश करते आए है। लोगों की डिमांड और ऑर्डर के तहत भी कुछ विशेष मूर्तियों को इस बार भी वे तैयार कर रहे हैं। इसी तरह कुरूद में अन्य स्थानों पर भी काफी आकर्षक मूर्तियां बनाई जा रही है, जो कि लोगो का मन मोह रही है। मूर्तियों को अंतिम रूप देने में कलाकार काफी मेहनत कर रहे है।
वहीं कुरूद में विभिन्न समितियों द्वारा इस बार भी गणेश उत्सव की काफी विशेष तैयारियां की जा रही है। कुरूद नगर की स्थल एवं विसर्जन झांकी जो जिले ही नही पूरे प्रदेश में काफी प्रसिद्ध रही है। नगर के संजय नगर, नया बस स्टैंड, कारगिल चौक, शांति नगर, सरोजनी चौक, पुराना बाजार, नया बाजार, गांधी चौक, कुर्मी पारा, ब्राम्हण पारा, आजाद चौक, धोबनी पारा, पुरानी मंडी पचरी पारा, सिरसा चौक सहित विभिन्न चौक-चौराहों पर गणेशोत्सव समितियों द्वारा पंडाल निर्माण में जोर-शोर से लगे हुए हैं।
गणेश चतुर्थी के पर्व को लेकर मगरलोड विकासखंड के रहने वाले मूर्तिकारों के कई परिवार दिन-रात गणेश मूर्तियां बनाने में लगे हुए हैं। ज्ञात हो की 7 सितम्बर को गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की प्रतिमा विराजमान किया जाएगा। जैसे-जैसे गणेश चतुर्थी का पर्व नजदीक आ रहा है। ऐसे में अब मूर्तिकार भी गणेश मूर्तियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। ग्राम मेघा के किनारे रखी तैयार छोटी-बड़ी रंग-बिरंगी अगल-अलग मूर्तियां हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं।

Hindi News/ Dhamtari / Ganesh Utsav 2024: गणेश चतुर्थी की तैयारी में जुटे कलाकार, प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने परिवार सहित जुटे मूर्तिकार…

ट्रेंडिंग वीडियो