scriptइस गांव के हाई स्कूल को मिला हायर सेकेंडरी का दर्जा, अब हो रही शिक्षकों की मारामारी | Dhamtari village Banra High School shortage of teachers, Education... | Patrika News
धमतरी

इस गांव के हाई स्कूल को मिला हायर सेकेंडरी का दर्जा, अब हो रही शिक्षकों की मारामारी

Dhamtari News: ग्राम बारना में हाई स्कूल को हायर सेकेंडरी स्कूल का दर्जा तो मिल गया, लेकिन शिक्षकों की कमी को अब तक दूर नहीं किया गया ।

धमतरीJul 03, 2023 / 05:44 pm

Khyati Parihar

Dhamtari village Banra High School shortage of teachers

ग्रामीण करेंगे धरना प्रदर्शन

Chhattisgarh News: धमतरी । ग्राम बारना में हाई स्कूल को हायर सेकेंडरी स्कूल का दर्जा तो मिल गया, लेकिन शिक्षकों की कमी को अब तक दूर नहीं किया गया । स्कूल में आज भूगोल, रसायन, हिंदी और वाणिज्य के शिक्षक ही नहीं है। इसी तरह गांव के दोनों प्राथमिक शाला एकल शिक्षकिय है । ऐसे में यहां शिक्षा का स्तर समझा जा सकता है।
सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे धमतरी ब्लॉक के अंतिम छोर स्थित ग्राम पंचायत बारना की सरपंच ललिता ध्रुव, रूपचंद साहू ने बताया कि गांव के एक प्राथमिक शाला में दर्ज संख्या 70 तथा दूसरे प्राथमिक शाला में 45 छात्र छात्राएं अध्यनरत है, लेकिन दोनों ही स्कूलों में महज 1- 1 शिक्षक पदस्थ है । यहां शिक्षकों की कमी बनी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि भला एकमात्र शिक्षक कक्षा (cg news) पहली से लेकर पांचवी तक के छात्र छात्राओं को कैसे अध्ययन कर पाएंगे । इसी तरह हायर सेकेंडरी स्कूल में भी शिक्षकों की कमी बनी हुई है ।
यह भी पढ़ें

एकतरफा प्यार में पागल था युवक, महिला ने किया इंकार तो उठाया ये खौफनाक कदम, बच्ची ने खोली पोल

स्कूल में तालाबंदी का करेंगे धरना प्रदर्शन

Dhamtari News: शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रोहित कुमार, मिश्रीलाल पटेल ,मोतीलाल साहू, ओम प्रकाश प्रजापति, दिलीप निषाद ने बताया कि 7 साल पहले गांव के हाईस्कूल को हायर सेकेंडरी स्कूल के रूप में उन्नायित किया गया । स्कूल का जब उन्नयन हुआ तब यह पढ़ाई के स्तर में सुधार आने के साथ ही संसाधनों की कमी दूर होने की बात कही गई थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। स्कूल में महत्वपूर्ण भूगोल, रसायन, हिंदी तथा वाणिज्य विषय की पढ़ाई ही नहीं हो पा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि 15 दिनों के भीतर प्राथमिक और हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों की कमी को दूर नहीं किया गया, तो 18 जुलाई को हुए स्कूल में तालाबंदी का धरना प्रदर्शन करेंगे।

Hindi News / Dhamtari / इस गांव के हाई स्कूल को मिला हायर सेकेंडरी का दर्जा, अब हो रही शिक्षकों की मारामारी

ट्रेंडिंग वीडियो