scriptजनपद के कर्मचारी पर नौकरी लगाने के नाम से 11 किसानों से 14 लाख की ठगी का आरोप | पुलिस अधीक्षक से की शिकायत | Patrika News
बालोद

जनपद के कर्मचारी पर नौकरी लगाने के नाम से 11 किसानों से 14 लाख की ठगी का आरोप

जनपद पंचायत गुंडरदेही के कर्मचारी सूर्य प्रकाश द्विवेदी पिता एके द्विवेदी ने ब्लॉक के 11 किसानों को नौकरी लगाने के नाम पर 14 लाख रुपए की ठगी की है। पीडि़त किसानों ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की है।

बालोदJul 11, 2024 / 12:01 am

Chandra Kishor Deshmukh

जनपद पंचायत गुंडरदेही के कर्मचारी सूर्य प्रकाश द्विवेदी पिता एके द्विवेदी ने ब्लॉक के 11 किसानों को नौकरी लगाने के नाम पर 14 लाख रुपए की ठगी की है। पीडि़त किसानों ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की है।
Fraud जनपद पंचायत गुंडरदेही के कर्मचारी सूर्य प्रकाश द्विवेदी पिता एके द्विवेदी ने ब्लॉक के 11 किसानों को नौकरी लगाने के नाम पर 14 लाख रुपए की ठगी की है। पीड़ित किसानों ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की है।

जनपद कार्यालय खुलने पर नौकरी लगाने का लालच दिया

किसानों के मुताबिक सूर्यप्रकाश द्विवेदी जनपद पंचायत में लंबे समय से पदस्थ है। विभाग में उनकी करीबी जान पहचान होने के कारण अपने कार्य क्षेत्र में 11 किसान के बेरोजगार परिवार को नौकरी लगाने का लालच दिया। किसानों का आरोप है कि कर्मचारी ने छत्तीसगढ़ शासन की ओर से कई स्थानों पर जनपद कार्यालय खोलने के बारे में बताया। उसमें नौकरी लगवाने के नाम पर 14 लाख रुपए ऐंठ लिए।

यह भी पढ़ें

बिजली कटौती और पानी की समस्या को लेकर पंचायत के सामने ग्रामीण धरने पर बैठे

अलग-अलग समय पर किसानों से ली राशि

किसानों ने बताया कि किसानों से राशि 18 जून 2021 से सन् 2023 अलग-अलग समय में ली गई। कुछ पैसा जनपद पंचायत के कार्यालय के सामने बरगद पेड़ के पास लिया गया है और कुछ किसानों से पैसा घर में जाकर लिया गया है। शिकायत पर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। गुंडरदेही थाने में धारा 155 पुलिस हस्तक्षेप योग्य नहीं होने के कारण उन्हें न्यायालय जाने की सलाह दे दी गई। तब से किसान न्याय के लिए दर-दर भटक रहे हैं। किसानों ने पत्रिका कार्यालय में पहुंचकर आपबीती बताई। किसानों ने बताया कि सूर्यप्रकाश द्विवेदी आईजी एल 219 क्वार्टर नंबर का निवासी है।

दो बच्चों की नौकरी लगाने राशि दी

पीडि़त किसान गणेश राम साहू कुथरेल ने बताया कि उसके दो लड़की और एक लड़का बेरोजगार होने के कारण नौकरी लगाने के लिए 2 लाख 30 हजार रुपए दिए है। बचत राशि और देने की बात हुई थी, लेकिन नौकरी नहीं लगी। पैसे भी नहीं वापस कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

सियादेवी से रानी माई जा रहे लोगों की बाइक अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, तीन की मौत

दो बेटियों की नौकरी लगाने तीन-तीन लाख में बात हुई

किसान जगदीश ढीमर जरवाय निवासी ने कहा कि मेरे घर मेरे दो बेटी बेरोजगार है। द्विवेदी से जान पहचान होने के कारण तीन-तीन लाख रुपए में दोनों की नौकरी लगने की बात हुई। एक लाख 20 हजार एडवांस रकम दिया। नौकरी नहीं लगने पर उसे वापस मांग रहा हूं। वे फोन नहीं उठा रहे हैं।

पीड़ित किसान परिवार सहित देंगे धरना

किसान धर्मेंद्र कुमार साहू जारवाय ने बताया कि उनके दो लड़कों ने बीएससी एवं एमए किया है। दोनों को नौकरी लगाने 5 लाख में सौदा हुआ। एडवांस रकम 1,10,000 रुपए दिया। काफी दिन से किसी की नौकरी नहीं लगाने पर पैसा वापस मांगा, तब डराने धमकाने की कोशिश की। अब हम सब थक चुके हैं। जल्द परिवार सहित पीड़ित धरना प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़ें

भुईयां ऐप में गड़बड़ी सहित 32 मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल, जिले के 150 पटवारी शामिल

जनवरी में एसपी से की शिकायत

किसानों ने बताया कि थक कर 24 जनवरी को पुलिस अधीक्षक बालोद से शिकायत की। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर गुंडरदेही थाना प्रभारी ने 29 फरवरी को पुलिस हस्तक्षेप अयोग्य अपराध की सूचना धारा 155 के तहत न्यायालय की शरण में जाने की सूचना दी।

इन किसानों से ठगी का आरोप

गणेशाराम साहू पिता लेखू राम साहू ग्राम कुथरेल से 2 लाख 30 हजार रुपए, धर्मेंद्र कुमार पिता राम रतन साहू ग्राम जरवाय एक लाख 10 हजार रुपए, जगदीश ढीमर पिता भुनेश्वर ढीमर से एक लाख 30 हजार रुपए, गीतेश्वरी पिता नाराज राम साहू से 50 हजार रुपए, रामकुमार पिता कमल सिंह 50 हजार रुपए, पुरुषोत्तम साहू पिता छबिलाल साहू एक लाख 50 हजार रुपए, प्रहलाद पिता देव सिंह से 60 हजार रुपए, बहादुर चंद्राकर पिता विष्णु चंद्राकर से 2 लाख रुपए, तिलक साहू पिता लतखोर साहू से 60 हजार रुपए, हीरालाल से 60 हजार रुपए, ज्ञानेश्वर पिता बरमूराम से एक लाख रुपए।

साक्ष्य प्रस्तुत करने पर होगी कार्रवाई

बालोद एसपी एसआर भगत ने कहा पीड़ित किसानों के पास इस संबंध में यदि कोई साक्ष्य है तो कार्रवाई निश्चित होगी।

Hindi News/ Balod / जनपद के कर्मचारी पर नौकरी लगाने के नाम से 11 किसानों से 14 लाख की ठगी का आरोप

ट्रेंडिंग वीडियो