scriptIND vs AUS: आज भारत से हारते ही बाहर होगी ऑस्ट्रेलिया, ये टीम पहुंचेगी सेमीफाइनल, जानें कैसे | t20 world cup 2024 semifinal scenario before india vs australia super 8 match today | Patrika News
क्रिकेट

IND vs AUS: आज भारत से हारते ही बाहर होगी ऑस्ट्रेलिया, ये टीम पहुंचेगी सेमीफाइनल, जानें कैसे

T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर-8 में आज सोमवार को भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच महत्‍वपूर्ण मुकाबला खेला जाएगा। सेंट लूसिया में भारतीय समयानुसार, रात 8 बजे से खेले जाने वाला ये मैच कंगारुओं के लिए करो या मरो का होगा। आइये आपको बताते हैं ग्रुप-ए का सिनेरियो कैसा है?

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 09:38 am

lokesh verma

IND vs AUS
T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर-8 में आज सोमवार को भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच महत्‍वपूर्ण मुकाबला खेला जाएगा। सेंट लूसिया के ग्रोस आइलेट स्थित डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार, रात 8 बजे से खेले जाने वाला ये मैच कंगारुओं के लिए करो या मरो का होगा। बता दें कि अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर जीत से ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण काफी रोचक हो गया है। अभी भारतीय टीम लगातार दो जीत से तालिका में शीर्ष पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दो मैचों में एक हार और एक जीत से दूसरे पायदान पर है। अफगानिस्तान दो मैचों में एक जीत और एक हार से तीसरे नंबर पर है, क्योंकि उसका नेट रन रेट कंगारू टीम से खराब है। वहीं, बांग्लादेश लगातार दो मैच हारने से सेमीफाइनल की होड़ से लगभग बाहर हो गया है।

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय

भारतीय टीम को सुपर-8 का आखिरी मैच आज ऑस्ट्रेलिया से खेलना है। टीम इंडिया यह मैच जीती तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। टीम इंडिया रेस से तभी बाहर होगी, जब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 या इससे ज्यादा रन के अंतर से हार जाए। इसके अलावा अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को 83 या इससे ज्यादा रन से हरा दे, जिसके चांस ना के बराबर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के नॉकआउट में पहुंचने के समीकरण

ऑस्ट्रेलिया को अपने तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय टीम के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। कंगारू टीम रेस से तभी बाहर होगी जब वह भारत से हार जाए और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ किसी भी अंतर से जीत हासिल कर ले।
यह भी पढ़ें

WI vs SA: मैच के बीच आपस में टकराए रबाडा और यानसेन, रोने लगा अफ्रीकी आलराउंडर

अफगानिस्तान इस तरह पहुंच सकता है सेमीफाइनल में

अफगानिस्तान को सेमीफाइनल की होड़ में कायम रहने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। अफगानिस्तान यदि बांग्लादेश से हार जाए और ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ जीत दर्ज कर ले तो सेमीफाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम पहुंचेगी।

बांग्लादेश टूर्नामेंट से लगभग बाहर

यदि बांग्लादेश की टीम आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा दे और भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा दे तो समीकरण रोचक हो जाएगा। इस स्थिति में बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के 2-2 अंक होंगे और जिसका नेट रन रेट सबसे अच्छा होगा, वो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। हालांकि बांग्‍लादेश सेमीफाइनल में पहुंच पाए इसके चांस न के बराबर हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs AUS: आज भारत से हारते ही बाहर होगी ऑस्ट्रेलिया, ये टीम पहुंचेगी सेमीफाइनल, जानें कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो