scriptआखिरकार सरफराज खान को मिला मौका, फ़र्स्ट क्लास डेब्यू के नौ साल बाद भारतीय टीम में शामिल | Sarfaraz Khan Selected India Squad for 2nd test against England replace KL rahul and ravindra jadeja | Patrika News
क्रिकेट

आखिरकार सरफराज खान को मिला मौका, फ़र्स्ट क्लास डेब्यू के नौ साल बाद भारतीय टीम में शामिल

IND vs ENG: दो बार लगातार रणजी ट्रॉफी में 900 से ज्यादा रन ठोकने और फ़र्स्ट क्लास डेब्यू के नौ साल बाद सरफराज खान को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। सरफराज ने दिसंबर 2014 में पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला था। उन्हें चोटिल दायें हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के रूप में चुना गया है।

Jan 29, 2024 / 06:20 pm

Siddharth Rai

sarfaraz_.jpg

Sarfaraz Khan India ve England Test: ईरानी ट्रॉफी हो, दलीप ट्रॉफी, या विजय हजारे ट्रॉफी और या फिर रणजी पिछले कुछ सालों से भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट में एक नाम हर तरफ गूंज रहा था। वह नाम था मुंबई के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सरफराज खान का। सरफराज ने इंडिया ए से लेकर सभी डोमेस्टिक टूर्नामेंट में पिछले कुछ सालों में जमकर रन बनाए हैं। बावजूद इसके उन्हें बार बार नज़र अंदाज़ किया गया और टीम इंडिया का कॉल नहीं आया। लेकिन एक कहावत है न ‘मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती।’

यह कहावत सरफराज ने सच कर दिखाई है और आखिर कार दो बार लगातार रणजी ट्रॉफी में 900 से ज्यादा रन ठोकने और फ़र्स्ट क्लास डेब्यू के नौ साल बाद उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया है। सरफराज ने दिसंबर 2014 में पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला था। उन्हें चोटिल दायें हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के रूप में चुना गया है। सरफराज ने डोमेस्टिक सर्किट में इतने रन मारे कि उन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल हो रहा था। जब भी टीम का चयन होता था और सरफराज नहीं रहते थे तो चयनकर्ताओं की आलोचना होती थी।

हाल ही में इंडिया ए के लिए खेलते हुए सरफराज ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 89 गेंदों में शतक ठोका था। यह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह उनका 14वां शतक था। इसके बाद भी उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की इस सीरीज के लिए नहीं चुना गया था। रणजी ट्रॉफी के 2019-20 सीजन में सर डॉन ब्रैडमन का रिकॉर्ड तोड़ने वाले सरफराज ने रणजी ट्रॉफी के 2022-23 में भी 900 से ज्यादा रन ठोके हैं। लगातार दो रणजी सीजन में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले सरफराज इकलौते खिलाड़ी हैं।

2022-23 के सीजन में सरफराज ने छह मैच में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने तीन शतक भी ठोके थे। वहीं, 2021-22 के सीजन के छह मैच में उन्होंने 122.75 की औसत से 982 रन बनाए थे, जिसमें चार शतक शामिल हैं। 2019-20 के सीजन में मुंबई के लिए सरफराज ने छह मैच में 154.66 की शानदार औसत से 928 रन बनाए जिसमें तीन शतक थे।

उन्होंने दिसंबर में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में इंट्रा स्क्वाड मैच में शतक भी ठोका था। दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दो मैचों में उन्होंने 68 और 34 रन की पारी खेली थी। इस महीने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 96, चार, 55 और 161 रन बनाए हैं। उन्हें शानदार फॉर्म में होने का फायदा मिला है और वह अब टेस्ट टीम में शामिल हो गए हैं।

दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम:
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), आवेश खान, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वॉशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार।

Hindi News / Sports / Cricket News / आखिरकार सरफराज खान को मिला मौका, फ़र्स्ट क्लास डेब्यू के नौ साल बाद भारतीय टीम में शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो