scriptIPL 2025: फिर बदला ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, अब JioCinema पर नहीं, यहां देखें IPL के सभी मैच | reliance discontinue IPL 2025 streaming on jio cinema and set to merge with disney+ hotstar  | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2025: फिर बदला ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, अब JioCinema पर नहीं, यहां देखें IPL के सभी मैच

जियो सिनेमा के पास आईपीएल सहित भारत में क्रिकेट मैचों के डिजिटल अधिकार हैं, जबकि डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास सभी आईसीसी टूर्नामेंटों के अधिकार हैं।

नई दिल्लीOct 19, 2024 / 06:08 pm

satyabrat tripathi

IPL 2025 Live Streaming: रिलायंस कंपनी और डिज्नी का विलय होने जा रहा है। इसकी वजह से अब आईपीएल समेत सभी क्रिकेट और स्पोर्ट्स इवेंट जियो सिनेमा पर नहीं दिखाए जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी की योजना सभी खेल आयोजनों को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्थानांतरित करने की है। जियो सिनेमा के पास आईपीएल सहित भारत में क्रिकेट मैचों के डिजिटल अधिकार हैं, जबकि डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास सभी आईसीसी टूर्नामेंटों के अधिकार हैं।

फरवरी 2024 में हुई डील

दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिज्नी इंडिया के बीच करीब 71,455 करोड़ रुपए की डील फरवरी 2024 में हुई थी। इस नए ज्वाइंट वेंचर में 120 टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग सेवाएं जियो सिनेमा और डिज्नी प्लस हॉटस्टार शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल 2025 सहित प्रमुख क्रिकेट और खेल आयोजन डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर दिखाई देंगे, हालांकि इस बदलाव के संबंध में कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान अब तक सामने नहीं आया है।
यह भी पढ़ें

Champions Trophy 2025 खेलने नहीं जाएगी भारतीय टीम, BCCI ने पाकिस्तान के प्रस्ताव को ठुकराया

रिलायंस के JioCinema के पास आईपीएल क्रिकेट, एक मनी-स्पिनर और सबसे अधिक स्ट्रीम किए जाने वाले कंटेंट के साथ-साथ शीतकालीन ओलंपिक और इंडियन सुपर लीग फुटबॉल के अधिकार हैं। वहीं, हॉटस्टार के पास घरेलू प्रो कबड्डी लीग, ICC आयोजनों के अलावा विभिन्न खेल आयोजनों के अधिकार हैं।

डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास बेहतर तकनीक

डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास बेहतर लाइव स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी है। इसकी वजह से सभी स्पोर्ट्स इवेंट के होस्टिंग राइट्स जियो सिनेमा से हॉटस्टार पर ट्रांसफर किए जा रहे हैं। दूसरा पहलू यह भी है कि हॉटस्टार का लाइव स्ट्रीमिंग में रिकॉर्ड काफी जबरदस्त है। रिपोर्ट्स की माने तो सभी खेलों की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा से डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर शिफ्ट किए जाने का लक्ष्य जनवरी 2025 निर्धारित की गई है।
यह भी पढ़ें

IND vs NZ: सरफराज खान के मुरीद हुए सचिन तेंदुलकर, शतक की तारीफ करते हुए कह डाली ये बड़ी बात

हालाकि दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के इंटरटेनमेंट कंटेट को एकीकृत किया जाएगा या एक ऐप बंद हो जाएगा, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इस विलय के लिए सीसीआई से मंजूरी अगस्त 2024 में दी गई थी।

Hindi News / Sports / Cricket News / IPL 2025: फिर बदला ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, अब JioCinema पर नहीं, यहां देखें IPL के सभी मैच

ट्रेंडिंग वीडियो