scriptशेन वार्न की तरह ये गेंदबाज भी फेंक चुके हैं करिश्माई गेंद, लिस्ट में सचिन और विराट का विकेट भी शामिल, Video | muttiah muralitharan to adil rashid these bowlers bowled mystery ball like yasir shah and shane warne | Patrika News
क्रिकेट

शेन वार्न की तरह ये गेंदबाज भी फेंक चुके हैं करिश्माई गेंद, लिस्ट में सचिन और विराट का विकेट भी शामिल, Video

Ball of the Century: लेग स्पिनर शेन वार्न की तरह कई अन्य गेंदबाजों ने भी ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’ या उससे मिलती जुलती करिश्माई गेंद डाली है। इस लिस्ट में इंग्लैंड के अदिल रशीद, माइकल वॉन, श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन और खुद शेन वार्न का नाम भी शामिल है।

Jul 19, 2022 / 11:43 am

Siddharth Rai

bolwers.jpg

इंग्लैंड के गेंदबाज अदिल रशीद, माइकल वॉन, श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन और महान लेग स्पिनर शेन वार्न।

Mysterious Spinners: 32 साल पहले 1990 में महान लेग स्पिनर शेन वार्न ने ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’ फेंकी थी। वार्न ने एशेज सीरीज के दौरान माइक गेटिंग को एक ऐसी करिश्माई गेंद फेंककर आउट किया था। जिसे बाद में ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’ के नाम से जाने जाना लगा। सोमवार को पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने इस कारनामे को फिर दोहरा दिया और एक बार फिर हर किसी जी ज़ुबान पर ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’ है। हालांकि इन 32 सालों में कई बार स्पिन गेंदबाजों ने ऐसी करिश्माई गेंद डालीं हैं। आइए एक नज़र डालते है, उन गेंदों पर।

अदिल रशीद –
इंग्लैंड के लेग स्पिन गेंदबाज अदिल रशीद ने 2018 में भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स के हेडिंग्ले में खेले जा रहे तीसरे वनडे मुक़ाबले में ऐसी ही एक गेंद डाली थी। शानदार बल्लेबाजी कर रहे तत्कालीन कप्तान विराट कोहली को रशीद की ये गेंद समझ ही नहीं आई और वे क्लीन बोल्ड हो गए।

यह भी पढ़ें

यासिर शाह ने फिर फेंकी करिश्माई गेंद, शेन वॉर्न की ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’ की दिलाई याद

रशीद ने यह गेंद लेग स्टम्प पर डाली जो स्पिन होकर मिडिल और ऑफ स्टम्प पर जा लगी। गेंद में स्पिन के साथ साथ गति भी थी। जिसे विराट पढ़ नहीं पाये और 71 रन बनाकर आउट हो गए।

https://youtu.be/ZYvgMaH_I-U


माइकल वॉन

2002 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे एक टेस्ट मैच के दौरान माइकल वॉन ने सचिन तेंदुलकर को आउट किया था। वॉन ने ऑफ स्टम्प से बहुत बाहर रफ एरिया में गेंद फेंकी। जो स्पिन होकर अंदर आई और सीधी स्टंप के ऊपर जा लगी। सचिन इस गेंद को समझ ही नहीं पाये और बोल्ड हो गए। मैच के बाद माइकल वॉन ने उस गेंद पर सचिन तेंदुलकर का ऑटोग्राफ लिया था। सचिन जब आउट हुए थे तब वे 92 पर बल्लेबाजी कर रहे थे।


मुथैया मुरलीधरन –
टेस्ट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का नाम भी इस लिस्ट में आता है। ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’ फेकना ऑफ स्पिनर के लिए इतना आसान नहीं है। लेकिन 1998 में इंग्लैंड में खेले गए अपने पहले टेस्ट में मुरलीधरन ने उसी से मिलती जुलती एक गेंद फेंकी थी।

यह भी पढ़ें

‘मुझे 20 मिनट दो विराट कोहली आ जाएंगे फॉर्म में’, सुनील गावस्कर का दावा



मुरलीधरन ने बायें हाथ के बल्लेबाज मार्क बुचर को ओवर द विकेट आते हुए लेग स्टम्प के बाहर गेंद डाली। जो स्पिन होते हुए ऑफ स्टम की गिल्लियां उड़ाती हुई चली गई। तब इंग्लिश बल्लेबाज 94 पर खेल रहे थे। बुचर इस गेंद से इतने प्रभावित हुए थे कि मैच के बाद उन्होंने श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनत जयसूर्या से पूछा था कि आप मुरलीधरन जैसे गेंदबाज को कैसे खेल लेते हैं। जो इतनी ज्यादा गेंद स्पिन कराते हैं।


शेन वार्न –

2005 की एशेज सीरीज के दौरान एंड्रयू स्ट्रॉस को वार्न ने ऐसी गेंद डाली थी। जिसे देख हर किसी को ‘बॉल ऑफ सेंचुरी’ की याद आ गई थी। दिन का खेल खत्म होने वाला था और वार्न आखिरी ओवर फेंक रहे थे। तभी वार्न ने अराउंड द विकेट आते हुए बायें हाथ के बल्लेबाज स्ट्रॉस को ऑफ स्टम के बहुत बाहर गेंद डाली।

गेंद इतनी बाहर थी कि वह वाइड जा रही थी और स्ट्रॉस ने उसे लीव कर दिया। लेकिन गेंद रफ एरिया में गिरी और इतनी अंदर आ गई कि स्ट्रॉस के लेग स्टम्प पर जा टकराई। कुछ देर के लिए स्ट्रॉस को भरोसा ही नहीं हुआ कि ऐसा कुछ हो गया है और वे आउट हो गए हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / शेन वार्न की तरह ये गेंदबाज भी फेंक चुके हैं करिश्माई गेंद, लिस्ट में सचिन और विराट का विकेट भी शामिल, Video

ट्रेंडिंग वीडियो