scriptविक्ट्री परेड के दौरान हादसा, किसी का टूटा पैर तो 10 को अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती, फैंस का बुरा हाल | Indian cricket team victory parade fans got facture and 10 people were deteriorated and hospitalized | Patrika News
क्रिकेट

विक्ट्री परेड के दौरान हादसा, किसी का टूटा पैर तो 10 को अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती, फैंस का बुरा हाल

विक्ट्री परेड के दौरान कम से कम 10 लोगों को इलाज के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल ले जाया गया। इन में से कुछ लोगों को फ्रैक्चर था और अन्य को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 08:36 am

Siddharth Rai

Victory Parade

Indian cricket team victory Parade: टी20 वर्ल्ड कप जीतकर देश वापस लौटी भारतीय टीम का स्वागत फैंस ने दिल खोलकर किया। इस ऐतिहासिक जीत का जश्न मुंबई के मरीन ड्राइव पर मनाया गया। इस दौरान एक विक्ट्री परेड निकाली गई। जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में क्रिकेट फैंस का हुजूम उमड़ा। मरीन ड्राइव खचाखच भरा हुआ था। इससे पहले यह नजारा 1983, 2007 और 2011 में दिखा था, लेकिन साल 2024 में फैंस का क्रेज क्रिकेट को लेकर और भी ज्यादा बढ़ चुका है।

लेकिन यहां पुलिस प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जो व्यवस्था की थी, वह ऊंट के मुंह में जीरे के समान नजर आई। यही कारण था कि कल मरीन ड्राइव डेंजर जोन में पहुंच गया था। जीत का यह जश्न कुछ फैंस के लिए मुसीबत लेकर आया। भीड़ में कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कुछ क्रिकेट फैंस जख्मी हो गए तो कुछ को सांस लेने में दिक्कत आई।

पुलिस के मुताबिक विक्ट्री परेड में कम से कम चार लाख लोग थे। भीड़ जिस तरह जोश और उत्साह में अपने सितारों की एक झलक पाने को बेताब थी, उसमें थोड़ी-सी भी चूक से भीषण हादसा हो सकता था। इस दौरान कम से कम 10 लोगों को इलाज के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल ले जाया गया। इन में से कुछ लोगों को फ्रैक्चर था और अन्य को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। हालांकि कुछ देर के बाद आधे से ज्यादा लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया।

मरीन ड्राइव पर चैंपियन का अद्भुत, अतुलनीय और अविश्वसनीय स्वागत देखा गया। चाहे दिल्ली हो या मुंबई, तेज बारिश के बावजूद फैंस के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। मुंबईचा राजा रोहित शर्मा…, रन मशीन किंग कोहली के लिए जयकारे से पूरा देश गूंज उठा। भारतीय टीम ने ओपन बस परेड की शुरुआत मुंबई के नरीमन पॉइंट से की, जो वानखेड़े स्टेडियम से 1 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके बाद टीम इंडिया ने वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश किया, जहां हार्दिक पांड्या ने बीच मैदान ट्रॉफी को हाथ में उठाकर फैंस की ओर लहराया। रोहित शर्मा, विराट कोहली और बाकी भारतीय खिलाड़ियों ने डांस किया।

वानखेड़े में राष्ट्रगान के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि ये ट्रॉफी पूरे देश के लिए है। ये एक स्पेशल टीम है और मैं इसका नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली हूं। इस दौरान रोहित के लिए भीड़ का उत्साह देखते ही बनता था। पूरे स्टेडियम में मौजूद लोग रोहित शर्मा के लिए खड़े हो गए। हार्दिक पांड्या के लिए भी भीड़ ने हार्दिक, हार्दिक के नारे लगाए।

इस दौरान विराट कोहली ने प्रतियोगिता में शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह की विशेष तारीफ की। जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया था। कोहली ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि बुमराह हमारे लिए खेलते हैं, क्योंकि वे पीढ़ी में एक बार आने वाले गेंदबाज हैं। इसके अलावा विराट कोहली ने रोहित शर्मा के बारे में कहा कि हम 15 साल से एक साथ खेल रहे हैं, पहली बार मैंने उनको इतना भावुक देखा है। रोहित शर्मा और मैं दोनों रो रहे थे, मैं वह दिन कभी नहीं भूलूंगा।

बीसीसीआई ने वानखेड़े स्टेडियम में विजेताओं को सम्मानित करते हुए इनाम के तौर पर 125 करोड़ रुपये की राशि दी है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने भीड़ के साथ वंदे मातरम का गायन भी किया। इस बीच रोहित शर्मा और विराट कोहली का साथ में डांस करना दर्शकों के लिए शानदार अनुभव था। 29 जून 2024 के दिन टीम इंडिया ने सिर्फ एक मैच, टूर्नामेंट या ट्रॉफी नहीं जीती थी, बल्कि करोड़ों भारतीयों का 11 साल लंबा इंतजार खत्म किया था। भारतीय टीम इससे पहले गुरुवार तड़के दिल्ली पहुंची थी, जहां दिन में टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Hindi News/ Sports / Cricket News / विक्ट्री परेड के दौरान हादसा, किसी का टूटा पैर तो 10 को अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती, फैंस का बुरा हाल

ट्रेंडिंग वीडियो